website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon
3
4 Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon Coming Soon

सबसे तेज़ी से विकास कर रहे भारत के ये शहर…

0

दुनिया काफी तेज़ी से आगे बढ़ रही है। साथ ही शहरों का भी तेज़ी से विकास हो रहा है। यह विकास की गति भारत में भी देखने को मिल रही है। दुनियाभर के 20 तेज़ी से विकास करने वाले शहरों में से 17 शहर भारत के हैं। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स नाम के एक रिसर्च हाउस ने कहा है कि भविष्य की जीडीपी ग्रोथ की तुलना की जाए तो 2019 से 2035 के बीच 20 सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में 17 भारत से होंगे।

2019 से 2035 के बीच दुनियाभर के 20 तेज़ी से विकास करने वाले शहरों में से 17 शहर भारत के हैं। इन शहरों में बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई सबसे आगे हैं। सूरत इसमें टॉप 10 में नंबर वन पर सबसे तेज़ी से विकास करने वाला शहर है। इसके बाद आगरा और बेंगलुरु हैं। हैदराबाद चौथे नंबर पर है जबकि इसके बाद नागपुर, तिरुपुर, राजकोट, तिरुचिरापल्ली, चेन्नई और विजयवाड़ा है।

भारत के बाद नामपेन्ह 2019 से 2035 के बीच दुनिया का सबसे तेज़ी से बढ़ता शहर होगा। इसी तरह तंज़ानिया के सबसे तेज़ी से बढ़ते शहरों में दार अस सलाम टॉप पर होगा।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के ग्लोबल सिटीज़ रिसर्च हेड रिचर्ड हॉल्ट ने कहा कि 2035 तक भारतीय शहरों की कंबाइंड जीडीपी चीन (या नॉर्थ अमेरिका, यूरोप) के शहरों की तुलना में कम ही होगी। हालांकि उनके मुताबिक इस अनुमान में भारतीय शहर स्टार परफॉर्मर रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि शहरों की कुल जीडीपी की बात की जाए तो चीन के शहरों का योगदान रहेगा। 2035 तक शंघाई लंदन के साथ दुनिया की चौथी सबसे बड़ी शहरी इकोनॉमी होगा।

शाह का ममता पर वार, देखिए वीडियो

नितिन गडकरी अस्पताल में भर्ती !

फौजी ने मारी थी इंस्पेक्टर सुबोध को गोली…

Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.