website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

RAIL KUMBH SEVA APP लॉन्च

0

उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च तक आयोजित होने वाले कुंभ की तैयारियां प्रदेश में जमकर चल रही हैं| मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कुंभ मेले को दुनिया के सामने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के शानदार शाहकार के तौर पर पेश करना चाहते हैं| इसके लिए वे पूरी तरह तैयार हैं, इधर रेलवे ने भी यात्रियों की सहायता के लिए कुंभ मेले में आने वाले रेल यात्रियों की सहायता के लिए अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल पर यूटीएस एप लॉन्च (Rail Kumbh Seva Mobile App ) किया गया है।

यह एप कुंभ मेले (KUMBH MELA) में आने वालों को पेपरलेस टिकटिंग (PAPERLESS TICKETING) की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही यह एप स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल (PARKING), रिफ्रेशमेंट रूम (REFRESHMENT ROOM), प्रतीक्षा कक्ष (WAITING ROOM), बुक स्टॉल (BOOK STALL), खाद्य प्लाजा (FOOD PLAZA), एटीएम (ATM), ट्रेन पूछताछ (TRAIN INQUIRY) इत्यादि के बारे में जानकारी (INFORMATION) भी देगा।

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने ‘रेल कुंभ सेवा’ मेला एप-2019 (Rail Kumbh Seva Mobile App 2019) नामक यह मोबाइल एप्लिकेशन (MOBILE APPLICATION) विकसित किया है। एनसीआर के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया, “एप का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी समय और स्थान पर सुविधाजनक रूप से जानकारी उपलब्ध हो सके। इस एप से यात्रियों को प्रयागराज शहर (PRAYAGRAJ CITY) के भीतर सभी रेलवे स्टेशनों, मेला जोन, महत्वपूर्ण होटल, बस स्टैंड आदि की जानकारी लेने में भी मदद मिलेगी।“

मालवीय ने बताया कि यह मोबाइल एप सभी ‘मेला स्पेशल’ ट्रेनों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा, जो प्रयागराज (एनसीआर, एनआर, एनईआर) के सभी स्टेशनों से मेला अवधि के दौरान चलेंगी।

इसमें अनारक्षित और आरक्षित टिकट दोनों को बुक करने का एक लिंक और प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित एप का लिंक होगा। एप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी, जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला के साथ-साथ रेलवे से संबंधित अन्य सुविधाओं की तस्वीरें भी होंगी जो एप के उपयोगकर्ताओं के लिए लाभदायक हो सकती हैं।

एप में नैविगेशन, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें स्टेशनों पर यात्री आश्रय गृह, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, ऑन कॉल सेवाएं, रेलवे टिकट बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, महत्वपूर्ण लिंक, शिकायत/प्रतिक्रिया, चित्र प्रदर्शनी, मानचित्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

-अंकुर उपाध्याय

किसे निमंत्रण देने आए थे यूपी के उपमुख्यमंत्री मौर्य

कुंभ 2019 : इस दिन होंगे शाही स्नान

कुंभ 2019 : एयर इंडिया का श्रद्धालुओं को तोहफा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.