Kumbh Mela 2019 : बसंत पंचमी पर कुंभ के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन

0

संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में अब ‘बसंत पंचमी’ के महास्नान पर्व आयोजित होगा। बसंत पंचमी के पावन पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने देश भर से लोग संगम नगरी पहुंचेगे। 10 फ़रवरी को कुंभ मेले में एक बार फिर जन-सैलाब उमड़ पड़ेगा। श्रद्धालुओं को संगम नगरी पहुंचने व वहां से वापस आने में कोई कठिनाई न हो, इसके लिए रेलवे व रोडवेज ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। बसंत पंचमी के अवसर पर रेलवे, 130 मेला स्पेशल ट्रेन और रोडवेज 4 हजार स्पेशल बसें चलाएगा।

30 ट्रेन की समय सारिणी जारी

हालांकि रविवार को पड़ने वाली बसंत पंचमी पर मौनी अमावस्या की तुलना में कम भीड़ आने की संभावना व्यक्त जताई गई है, लेकिन शाही स्नान की सभी तिथियों पर भारी भीड़ उमड़ने से, बसंत पंचमी पर भी अनुमान से ज्यादा भीड़ आने के संकते दिए गए हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के उद्देश्य से मेला स्पेशल ट्रेन व रोडवेज की सुविधा मुहैया करवाने के लिए पूरी तैयारी की गई है। हालांकि रोडवेज की बस से आपको आस्थाई बस अड्डों तक पहुंचाया जायेगा। वहां से शटल बसें आपको कुंभ क्षेत्र में पहुंचाएंगी, लेकिन रूट डाइवर्जन व अत्याधिक भीड़ के कारण आपको संगम तक पैदल ही जाना होगा। बसंत पंचमी के लिए रेलवे ने मेला स्पेशल ट्रेन की समय सारिणी भी जारी कर दी है। फिलहाल इस समय सारिणी में अभी 30 ट्रेन की सूची जारी की गई है। जारी की गई 30 ट्रेनों की इस सूची में इलाहाबाद जंक्शन, नैनी व छिवकी से 19 स्पेशल ट्रेन चलेंगी। इसके अलावा झूंसी से 3 व प्रयाग से 8 मेला स्पेशल ट्रेन चलाईं जाएंगी। जल्द ही बाकी की स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी भी जारी कर दी जाएगी।

वाहनों का प्रवेश बंद

बसंत पंचमी के लिए कुल 130 मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी। यह सभी स्पेशल ट्रेन बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं की विशेष सुविधा के लिए होंगी। इतना ही नहीं भीड़ बढ़ने पर तत्काल नई ट्रेन भी इन स्पेशल ट्रेनों में शामिल की जाएंगी। इस मामले में जानकारी देते हुए पीआरओ गौरव बंसल ने कहा, “8 फरवरी से ही बसंत पंचमी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का क्रम शुरू होगा, जो 11 फरवरी तक जारी रहेगा।” उन्होंने आगे कहा, “अभी बने कार्यक्रम के अनुसार 8 फरवरी को 3, 9 फरवरी को 18, 10 फरवरी को 50 और 11 फरवरी को 44 मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी।”

(प्रभात)

Kumbh Mela 2019 : ऐसे बनते हैं नागा साधु

कुंभ 2019: सीएम योगी के शिविर में लगी आग

Kumbh Mauni Amavasya 2019 Photos : करोड़ों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.