website counter widget

OMG : 5 दिन क्यों रहती हैं महिलाएं नग्न अवस्था में

0

हर धर्म की हर समाज की अपनी एक रीति होती है, परम्परा होती है। कई रीति-रिवाज और परम्पराएं बेहद ही विचित्र भी होते हैं जिनके बारे में जानकार सभी को हैरानी होती है। आज के समय में भी ऐसी कई रीतियां और परम्पराएं दुनिया भर में मौजूद हैं। दुनियाभर में कई जगह आज भी इन विचित्र रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है। इनमे से कुछ परम्पराएं तो बेहद ही अजीबोगरीब होती हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही एक परम्परा के बारे में जिसे जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे।

अब गूगल पे से करें ट्रेन की टिकट बुक, बिना किसी शुल्क के

जो परम्परा आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह बेहद ही अजीबोगरीब परम्परा है। इसके बारे में जानकर आप भी हैरानी में पड़ जाएंगे। दरअसल इस परम्परा के अनुसार साल भर में 5 दिन सभी महिलाओं को बिना कपड़ों के अर्थात निर्वस्त्र रहना पड़ता है। जी हां आपने बिलकुल ठीक पढ़ा, कि 5 दिनों तक महिलाएं अपने तन पर एक भी कपड़े का टुकड़ा तक नहीं रखती।

Main Wahi Hoon : स्कूल के बच्चों के लिए रफ़्तार का नया सॉन्ग

अब आपको बताते हैं कि आखिर ऐसी परम्परा कहां प्रचलित है। दरअसल देश के हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी की यह परम्परा है जो बेहद ही प्राचीन काल से चली आ रही है। इस घाटी के पीणी गांव में साल भर में 5 दिनों तक यहां की सभी महिलाएं नग्नावस्था में रहती हैं। हालांकि जब महिलाएं बिना वस्त्रों के रहती हैं तब वे किसी भी मर्द के सामने नहीं आती।

इस परम्परा के अनुसार महिलाओं को 5 दिनों तक एकांत में ही अपना जीवन यापन करना पड़ता है। महिलाएं सावन के माह में इस परम्परा के अनुसार निर्वस्त्र रहकर इस परम्परा का निर्वाहन करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि कई वर्षों पूर्व जब कोई शादीशुदा महिला बेहद ही सज-संवरकर और सुन्दर कपड़ों को पहनकर रहती थी, तो उन्हें राक्षस उठा कर ले जाता था।

विनाशकारी भूकंप से धरती में बनता है सोना

राक्षस के डर से सभी ने देवताओं की अर्चना की। इसके बाद देवताओं ने महिलाओं को राक्षस से बचाने के लिए राक्षस का वध कर महिलाओं को उसके अत्याचार से मुक्त किया। तभी से यह परम्परा चली आ रही है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.