website counter widget

बिना वीजा आप घूम सकते हैं इन 58 देशों में

0

दुनिया में किसी भी देश की यात्रा के लिए और घूमने के लिए पासपोर्ट और वीजा का होना बेहद जरूरी है। यह बात तो हम सभी को पता है कि बिना पासपोर्ट और वीजा (Indian Travel 58 Countries Without Visa ) के किसी भी देश नहीं जाया जा सकता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जिनका पासपोर्ट ही बहुत ताकतवर माना जाता है। इन देशों के पासपोर्ट इतने शक्तिशाली होते हैं कि आपको दुनिया में कहीं भी जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती।

प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है रानीखेत

जी हां, इन ताकतवर पासपोर्ट वाले देशों की सूची में हमारे देश यानी भारत का भी नाम शामिल है। हालांकि भारत का स्थान इस सूची में 86वें स्थान पर है। जबकि सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देश जापान और सिंगापुर हैं। इन देशों के पासपोर्ट पर आप दुनिया भर के 189 देशों में बे-हिचक घूम सकते हैं।

 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने इस साल के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के देशो की लिस्ट (Indian Travel 58 Countries Without Visa ) जारी कर दी है। यह सूची उस रैकिंग के आधार पर जारी की जाती है जिसमें देशों के पासपोर्ट की ताकत दर्शाई जाती है। इसका मतलब यह है कि जिस देश में सिर्फ पासपोर्ट के माध्यम से ही बिना बीजा या फिर बीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा की जा सकती हो। जो देश ऐसा होता है उसका पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली माना जाता है। फिलहाल इस बार की सूची में जापान सबसे ताकतवर पासपोर्ट वाला देश है। कोई भी जापानी नागरिक केवल अपने पासपोर्ट के दम पर दुनिया के किसी भी देश में बिना वीजा के एंट्री ले सकता है।

भारत को भी इस तरह का अधिकार है की वह भी दुनिया के 58 देशों में बिना किसी वीजा के यात्रा कर सकता (Indian Travel 58 Countries Without Visa ) है। मतलब कोई भी भारतीय नागरिक सिर्फ अपने पासपोर्ट के माध्यम से बिना किसी बीजा के इन 58 देशों में एंट्री ले सकता है।

Trimbakeshwar में एक साथ करें त्रिदेवों के दर्शन

मानसून में इन जगहों पर फेस्टिवल का आनंद भी ले

58 देशों की सूची (Indian Travel 58 Countries Without Visa )

थाईलैंड

मॉरिशस

एक्वाडोर

ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स

कुक आइलैंड्स

भूटान

सेशेल्स

डोमिनिका

हैती

अलसल्वाडोर

कंबोडिया

टोगो

बोलिविया

सेंट लूसिया

फिजी

मालदीव

केन्या

गुयाना

जमैका

माइक्रोनेसिया

मकाऊ

तंजानिया

सेंट किट्स एंड नेविस

वनुआतु

इंडोनेशिया

इथोपिया

सेंट विंसेंट

समोआ

इराक

मडागास्कर

ग्रेनाडा

तुवालु

नेपाल

मोजाम्बिक

त्रिनिदाद एंड टोबागो

नियू

लाओस

युगांडा

मोंसेरत

पलाऊ

जॉर्डन

गिनिया बिसाउ

निकरागुआ

तिमोर लेसे

केप वर्डे

टर्क्स एंड कैकस

कोमोरस आईलैंड्स

जिमबाब्वे

साओ टोम एंड प्रिंसिप

रवांडा

मलेशिया

जॉर्जिया

गैबन

एंटीगुआ एंड बारबुडा

कोट डी’आइवर

बहरीन

म्यांमार

ताजिकिस्तान

इन देशों में जाने के लिए किसी भी भारतीय नागरिक को किसी भी तरह के वीजा की आवश्यकता नहीं होती।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.