खुदाई करते समय मनरेगा के मजदूरों को बेशकीमती सामान हाथ लगा

0

उत्तरप्रदेश के एक गांव में खुदाई के दौरान मज़दूरों को मुगलकालीन कीमती धातु मिलने से कौतूहल मचा हुआ है। यूपी के बांदा में खुदाई के वक्त मनरेगा मजदूरों को मुगलकालीन कीमती धातु मिलने का मामला सामने आया है। ये बेशकीमती सिक्के मिलते ही मज़दूर खुश हो गए और आपसी बंटवारा कर लेने की बात तय कर ली।

मजदूरों को खुदाई के दौरान कच्चे बर्तन में 111 दुर्लभ सिक्के मिले। सिक्कों के मिलने के बाद मजदूरों ने इसे आपस में बांटने का निर्णय किया, लेकिन बंटवारे में हुए किसी विवाद के कारण इस बात की भनक पुलिस को लग गई। मामला बढ़ने पर पुलिस ने मजदूरों की तलाश की और उनसे ये सिक्के बरामद किए। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सिक्के बहुमूल्य धातु या फिर अष्टधातु के हो सकते हैं। पूरा घटनाक्रम बांदा जिले के मर्का थाने के कबीरपुर मजरे का है। यहां गांव में सड़क निर्माण कार्य चल रहा है,जिसके चलते खुदाई की जा रही थी।

मजदूरों द्वारा वहां मौजूद एक टीले की जब खुदाई की गई तो सभी दंग रह गए। खुदाई के वक्त एक कच्चे मिट्टी के घड़े में मुगलों के समय का अष्टधातु और सोने के सिक्के के मिलने की बात सामने आई।आपसी बंटवारे के समय जब मजदूरों में विवाद बढ़ गया, तब इस बात की खबर पुलिस को लगी। मजदूरों को पकड़कर जब पुलिस द्वारा सख्ती से पूछताछ की गई तब मजदूरों ने इन सिक्कों का ठिकाना बताया, जिसे पुलिस ने अब जब्त कर लिया है। पुलिस के अनुसार इन सिक्कों का वजन लगभग सवा किलो के लगभग है।

Share.