गलत तरीके से रेलवे ट्रैक पार करने वालों को उठा रहे हैं यमराज

0

भारत में अधिकतर लोग रेल की पटरियों को पार करने के लिए फुटओवर ब्रिज का सहारा लेने की बजाय पटरियों के ऊपर से गुजरते हुए ट्रैक पार करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि रेलवे कई बार और लगभग लगतार लोगों को ऐसा न करने की सलाह देता है और लोगों से अपील करता है। लेकिन लोग रेलवे की बात को नकारकर और उसकी सलाह की अनदेखी कर ऐसे ही पटरियां पार करते हैं। ऐसा करना अपराध की श्रेणी में भी आता है। वहीं अब पश्चिम रेलवे ने लोगों को पटरियां पार करने से रोकने के लिए एक बेहद ही अनोखी मुहीम शुरू की है। दरअसल अब रेलवे ने ऐसा करने वालों को रोकने के लिए किसी अधिकारी की नहीं बल्कि ‘यमराज’ की नियुक्ति कर डाली है।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा कि अब लोगों को समझाने का जिम्मा रेलवे ने खुद मृत्यु के देवता यमराज को सौंप दिया है। दरअसल पश्चिम रेलवे ने मुंबई में एक ट्रैक पार करने वालों को रोकने और उन्हें जागरूक करने के लिए एक व्यक्ति को यमराज के भेष में पटरियों के पास खड़ा किया है। जानकारी के अनुसार जो व्यक्ति गलत तरीके से ट्रैक पार करता है उसे यह यमराज अपने कंधे पर उठाकर ले जाता है। लोगों को समझने का रेलवे ने बेहद ही अनूठा तरीका ढूंढ निकला है। अपनी ऐसी बेहद ही अनोखी पहल के माध्यम से रेलवे अब लोगों को सुरक्षा का संदेश देने की कोशिश कर रहा है।

इस बात की जानकारी के लिए रेल मंत्रालय की तरफ से एक ट्वीट किया गया है। रेल मंत्रालय की तरफ से किए गए इस ट्वीट में लिखा है कि, “अनाधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनाधिकृत तरीके से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं। मुंबई में पश्चिम रेलवे द्वारा आरपीएफ के साथ मिलकर ‘यमराज’ के कैरेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।” पश्चिम रेलवे द्वारा शुरू की गई इस अनूठी मुहीम को बेहद पसंद किया जा रहा है। रेल मंत्रालय के इस ट्वीट को अभी 4 हजार से भी ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। वहीं तकरीबन 900 लोगों ने इसे रीट्वीट भी किया है।

Prabhat Jain

Share.