Dancing In Funeral : जनाजे में अश्लील डांस की विचित्र परम्परा, जानकर उड़ जायेंगे होश

0

दुनिया में तरह-तरह की अजीबोगरीब रीती-रिवाज और परम्पराएं प्रचलित हैं। ऐसी कई परम्पराओं और रीति-रिवाजों के बारे में हम आपको पहले भी जानकारी दे चुके हैं। आज हम आपको एक और ऐसी ही बड़ी विचित्र परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप स्तब्ध रह जाएंगे। इस रिवाज (Dancing Rituals In Funeral) को जानकार आपको अपनी आखों पर भी यक़ीन नहीं होगा कि आपने जो पढ़ा वह काल्पनिक नहीं बल्कि हकीकत है। तो चलिए जानते हैं इस बेहद ही अजीबोगरीब रीती-रिवाज और परम्परा के बारे में।

जानिए हंसने वाले पेड़ के बारे में, जिसे लगती है गुदगुदी

जैसा कि हम सभी को मालूम है कि किसी की मौत हो जाने पर मातम छा जाता है और उसके परिचित ग़म में डूब जाते हैं। लेकिन आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी विचित्र जगह भी है जहां किसी की मौत पर शोक नहीं बल्कि डांस (Dancing Rituals In Funeral) किया जाता है। जी हां मुर्दे को दफनाते वक़्त उसके परिजन डांस करते हैं। यक़ीनन यह बात आपको हज़म नहीं हो रही होगी कि भला किसी के जनाजे पर कोई डांस कैसे कर सकता है वह भी उसके परिजन तो बिल्कुल भी नहीं। लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है। दरअसल चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों को में इस परम्परा को निभाया जाता है। इस परम्परा के अनुसार किसी की मौत हो जाने पर मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार के दौरान लड़कियों से बेहद ही अश्लील नृत्य करवाया जाता है।

डॉक्टर की गलती से पुरुष हुआ प्रेग्नेंट

यह प्रथा अभी की नहीं बल्कि बेहद ही प्राचीन है और पिछले कई वर्षों से यह रीति-रिवाज अनवरत चली आ रही है। हालांकि वक़्त के साथ हर चीज़ में परिवर्तन होता है इसलिए इसमें भी थोड़ा सा आधुनिकीकरण हुआ है। यहां पर यदि किसी महिला के पति की मौत हो जाए तो मृतक की पत्नी स्ट्रिप डांसर्स (Dancing Rituals In Funeral) को बुलवाती है। इतना ही नहीं यह डांसर्स डांस के साथ रोने का नाटक भी करती हैं। जब महिलाओं से इस अजीबोगरीब प्रथा के बारे में जानकारी जुताई गई तो उन्होंने इसके पीछे बेतुका सा तर्क भी दिया। महिलाओं का कहना था कि उनके पति ने तो दुनिया छोड़ दी लेकिन उन्हें शानदार और बेहतरीन विदाई देने के लिए इस तरह की परम्परा निभाई जाती है।

Tokay Gecko : एक ऐसी छिपकली जो कई गुना बढ़ा देती है सेक्स पावर

कई लोगों का यह मानना है कि इस तरह से मरने वाले की अंतिम यात्रा (Dancing Rituals In Funeral) में काफी भीड़ जमा की जाती है और उसकी अंतिम यात्रा को यादगार बनाया जाता है। वहीं यह रस्म बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। हालांकि चाइना की सरकार ने इसे गैरकानूनी ठहराया है और इस पर प्रतिबन्ध लगाने की बात भी कही है। सरकार की इस तरह कार्रवाई से अब डांसर्स के सामने बेहद ही बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। हालांकि सरकार पहले भी दो बार इस पर रोक लगा चुकी है बावजूद इसके ग्रामीण इलाकों में यह प्रथा आज भी कायम है।

Share.