website counter widget

इस पेड़ पर लगते हैं 40 किस्म के फल, कीमत सुनकर चौक जायेंगे आप

0

हटके डेस्क: आजकल तकनीक का इतना विकास हो चुका है और इसके जरिए ऐसी-ऐसी चीजें हो रही हैं, जिनके बारे में पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है, जिसपर 40 तरह के फल लगते हैं। यह अनोखा पौधा ‘ट्री ऑफ 40’ नाम से प्रसिद्ध है। इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई प्रकार के फल लगते हैं। इस अनोखे पेड़ की कीमत सुनकर आपके पैरों तले से जमीन खिसक जायेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि ‘ट्री ऑफ 40′(40 Different Types Of Stone Fruit) की कीमत लगभग 20 लाख रुपये है। अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी(Syracuse University) में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन(Professor of Visual Arts Sam von Aiken) इस अनोखे पेड़ के जनक हैं। इस पेड़ को विकसित करने के लिए उन्होंने विज्ञान का सहारा लिया है। उन्होंने इस काम की शुरुआत साल 2008 में की थी, जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे। इस पेड़ को लगाने में उन्हें 8 साल से अधिक समय लग गया।

आखिर किस लालच में एक आदमी ने पहनी बिकनी?

दरअसल, वो बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था, जिसमें कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थीं। चूंकि प्रोफेसर वॉन का जन्म खेती से संबंधित परिवार में हुआ था, इसलिए उनकी दिलचस्पी भी खेती-बाड़ी में खूब थी। उन्होंने इस बगीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक(Grafting technique) की मदद से उन्होंने ‘ट्री ऑफ 40’ जैसे अद्भुत पेड़ को उगाने में सफलता हासिल की। ग्राफ्टिंग(Grafting) तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है। इसके बाद जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं।

दुनिया के इन बेशकीमती पत्थरों की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

जानकरी के अनुसार प्रोफेसर वॉन ऐसे तो आर्ट्स के प्रोफेसर थे, लेकिन विज्ञान और तकनीक में उनकी रुचि पहले से ही काफी थी (40 Different Types Of Stone Fruit)। उन्होंने इसके बारे में सुना था कि ग्राफ्टिंग तकनीक के जरिए एक पेड़ पर कई तरह के फल उगाए जा सकते हैं। छोटे स्तर पर ऐसे एक्सपेरिमेंट पहले सफल हो चुके थे। इनमें एक पौधे पर दो या तीन किस्म के फल पैदा करने में सफलता मिली थी। इसके बाद प्रोफेसर वॉन ने तय किया कि वे एक पेड़ पर 40 किस्म के फल उगाएंगे। उन्होंने इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों (Agricultural scientists) और ग्राफ्टिंग तकनीक के विशेषज्ञों की मदद ली।

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.