ये हैं दुनिया के अजीब स्कूल, जानकर दंग रह जाएंगे…

0

पढ़ाई-लिखाई कितनी ज़रूरी है, यह हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। हमें ज्ञान मिलने की शुरुआत हमारे माता-पिता और स्कूल से होती है। स्कूली बच्चों के लिए सुबह उठकर, नहा-धोकर, टिफिन पैक करके और कंधे पर बस्ता टांगने भर की प्रक्रिया नहीं है बल्कि बच्चे को ज्ञान रूपी सागर बनाया जाता है। माता-पिता जो शिक्षा बच्चों को नहीं दे पाते, वह उन्हें स्कूल से मिल जाती है। शिक्षा शिक्षकों के बिना अधूरी है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकार आपको हैरानी होगी। आइए जानते हैं इन स्कूलों के बारे में….

एबो एलिमेंट्री स्कूल

 

यह स्कूल न्यू मैक्सिका आर्टिस्टा में है। यह स्कूल ज़मीन के नीचे बना हुआ है। यहां बच्चों के पढ़ने के साथ अन्य लोग भी रहते हैं। स्कूल में प्रवेश के तीन रास्ते हैं, जहां एक से बच्चे और दो रास्तों से वहां रहने वाले लोग आना-जाना करते हैं। इन स्कूलों के दरवाजे बहुत भारी है, एक-एक दरवाजे 800 किलोग्राम का है।

ग्रे स्कूल ऑफ विजार्डी, अमरीका

इस स्कूल की स्थापना वर्ष 2004 में की गई थी। यहां केवल ऑनलाइन पढ़ाई होती है। इसके अलावा यहां कुल 16 डिपार्टमेंट हैं। स्कूल में काला जादू भी सिखाया जाता है।

ब्रुकलिन फ्रीन स्कूल, न्यूयॉर्क

हर बच्चे की इच्छा होती है कि वह स्कूल जाए, पर कभी कोई एग्जाम नहीं हो। वैसा ही ब्रुकलिन फ्रीन स्कूल में होता है। स्कूल में न परीक्षा, न रिजल्ट, न होमवर्क। जिसका जो मन करे वह पढ़ सकता है। इस स्कूल में टीचर ही नहीं है। छात्र टीचर होते हैं और उनको मॉनिटर कहा जाता है।

ट्राबाजो, स्पेन

यह दुनिया का ऐसा स्कूल है, जहां वेश्यावृत्ति की बारीकियां सिखाई जाती हैं। स्कूल के हालात ऐसे है कि यहां लड़कियां डोनेशन देकर एडमिशन लेती है। इस स्कूल को स्पेन सरकार से मान्यता भी प्राप्त है।

 हेजल वुड एकेडमी, कनाडा

इस स्कूल में बच्चों को व्यावहारिक ज्ञान दिया जाता है। बच्चों को किताबी ज्ञान नहीं दिया जाता है। बच्चे को दुनियादारी की हर चीज़ सिखाई जाती है। यहां बच्चों के पास पेन-पेंसिल नहीं बल्कि औजार होते हैं।

Share.