website counter widget

इस ठग ने करोड़ों रुपए में बेच दिया था पूरा देश

0

दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं। वहीं आपने भी कई ऐसे लोगों के बारे में जरूर सुना होगा जो बेहद ज्यादा चालाक होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का घर ही दूसरों को बेवकूफ बनाकर चलता है। लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे ज्यादा चालाक व्यक्ति के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही एक अक्लमंद इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी चालाकी से एक घर नहीं, शहर नहीं यहां तक की राज्य भी नहीं बल्कि पूरा का पूरा देश ही बेच डाला। आप ये सुनकर ही हैरान रह गए होंगे कि भला कोई देश बेच सकता है क्या? और उसने जो देश बेचा असल में उसका कोई अस्तित्व ही नहीं है। मतलब कि जिस देश को उसने बेचा वे असल में कोई देश है ही नहीं बल्कि उसकी कल्पना मात्र है।

Rashmi Rocket Motion Poster : ‘रश्मि रॉकेट’ में तापसी पन्नू, मोशन पोस्टर जारी

जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ब्रिटिश सिपाही ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर (Gregor McGregor) की चतुराई के बारे में। यह बात है सन 1820 की जब दक्षिण अमरीका से अपना युद्ध समाप्त कर ब्रिटिश सैनिकों की एक टोली वापस लौट रही थी। इसी टोली में शामिल था वह सबसे चतुर व्यक्ति ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर (Gregor McGregor)। वह लोगों को अपनी बहादुरी के किस्से सुनाया करता था। जब वह अपने बहादुरी के किस्से सुनाता था तभी वह एक काल्पनिक देश का जिक्र भी किया करता था और उसके बारे में लोगों को बताता था। वह किसी कहानी की तरह इस देश के बारे में बताता था। उसका कहना था कि उस देश में हमेशा ही हर जगह हरियाली छाई रहती है, सालभर खेतों में फसल लहराती रहती है। इतना ही नहीं वह लोगों को यहां तक बताता था कि उस देश की नदियों में पानी के साथ-साथ सोने के पत्थर भी तैरते हैं।

भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तानी रेल मंत्री की पिटाई

अब ऐसी बातों पर भला कौन यक़ीन करता है? लेकिन ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर (Gregor McGregor) का कहानी बताने का अंदाज ही कुछ ऐसा था कि उसकी बातों पर हर कोई आसानी से यकीन कर लेता था। जब उसने कई बार इस देश की कहानी सुनाई तो लोगों को पूरा यक़ीन हो गया। उसने जिस काल्पनिक देश की कहानी सुनाई थी उस देश का नाम उसने Poyais बताया था। उसने सभी को बताया कि उस देश में सुख-सुविधा के पर्याप्त साधन है लेकिन फिर भी अभी तक उसका विकास नहीं हो सका है। उसने कहा कि वहां विकास कार्यों के लिए निवेश करने की आवश्यकता है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात तो यह रही की सभी लोग उसकी बातों पर विश्वास कर वहां निवेश करने के लिए भी तैयार हो गए जिस देश को कभी लोगों ने देखा तक नहीं था।

Janmashtami 2019 : वृंदावन में आज भी हर रात आते हैं श्रीकृष्ण और रचाते हैं रासलीला

ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर (Gregor McGregor) ने अपने प्लान को सही साबित करने के लिए और लोगों को पूर्ण रूप से विश्वास दिलाने के लिए एक विवरणिका छपवाईं, पेपरों में इंटरव्यू भी दिए। इतना ही नहीं ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर (Gregor McGregor) ने उस काल्पनिक देश की नकली करेंसी तक बनवा ली ताकि लोगों को उसकी बातों पर पूरी तरह से विश्वास हो जाए और उनके मन में जरा भी शक न रहे। चूंकि यह घटना आज से तकरीबन 200 साल पुरानी है और उस समय में इतनी आधुनिकता नहीं थी कि लोग इसके बारे में पता लगा सकें। इस वजह से सभी ठगी का शिकार हो गए।

Prabhat

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.