website counter widget

5 हजार वर्ष से भी पुराना है यह कब्रिस्तान

0

वैसे तो दुनिया में कई तरह की चीज़ें मौजूद हैं जो बेहद ही प्राचीन है। अभी हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी गुफा की खोज की गई थी जो पानी के अंदर स्थित है। वैसे ही अब एक कब्रिस्तान की खोज की गई है जो लगभग 5000 साल पुराना है। जी हां आपको यह बात जानकार हैरानी होगी कि खोजकर्ताओं ने पूर्वी अफ्रीका में एक ऐसा कब्रिस्तान खोज निकालना है जो बेहद ही प्राचीन है। बैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह कब्रिस्तान लगभग 5 हजार वर्ष पुराना है।

OMG : पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे बड़ी गुफा

बैज्ञानिकों ने इस कब्रिस्तान से जुड़ा एक खुलासा किया जिसमें उन्होंने कहा कि यह एक झील थी जो तुर्काना के पास स्थित है। इसे सबसे प्राचीन और सबसे बड़े स्मारक कब्रिस्तान के तौर पर किताबों में शामिल कर लिया गया है। वैज्ञानिकों ने यह भी खुलासा किया कि इस कब्रिस्तान को 5000 वर्ष पूर्व चरवाहों द्वारा स्थापित किया गया था और कई शताब्दियों तक इसका इस्तेमाल भी किया गया।

यहां आते ही रोने लगती हैं प्रेत आत्माएं, मिलती है मुक्ति

मंच चरवाहों ने लगभग 30 मीटर के व्यास में एक मंच बनाया। इसी मंच के बीचोबीच एक विशाल मकबरा मंच चरवाहों ने खोदा। इस मकबरे में चरवाहों ने मृतकों को दफनाना प्रारम्भ किया था। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस मकबरे में तकरीबन 580 मृतकों को बड़ी सावधानी से रखा गया है। इसके बाद चरवाहों ने इस मकबरे को ढकने के लिए पत्थरों का इस्तेमाल किया। इसके बाद महान मेगालिथ – पत्थर के स्मारक रखे गए। इन पत्थरों के बारे में वैज्ञानिकों ने बताया कि यह पत्थर कब्रिस्तान से एक किलोमीटर दूर से चरवाहों द्वारा लाए गए थे।

वहीं वैज्ञानिकों ने यह भी खुलासा किया कि इस कब्रिस्तान को 700 सालों तक ही इस्तेमाल किया गया था। वहां से प्राप्त अवशेष बताते हैं कि इस कब्रिस्तान में विभिन्न उम्र के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को एक ही अवस्था में आराम से रखा गया है। यह समाज की समानता को उजागर करती है।

पोर्न वीडियो आपके साथ ही धरती के लिए भी हानिकारक

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.