विश्व की सबसे अनोखी गाय, गिनीज बुक में भी नाम दर्ज

0

किसी भी मनुष्य और जानवर को मिला रंग-रूप और गुण सभी कुदरत का दिया हुआ होता है, लेकिन कभी-कभी कुदरत कुछ ऐसा करिश्मा कर जाती है कि उसके द्वारा किसी को भी दिया रंग-रूप सुर्खियों में आ जाता है। ऐसा ही एक करिश्मा केरल के अथोल में हुआ है। यहां रहने वाले बालकृष्णन नामबुकुड़ी के पास एक गाय है जो बकरी से भी छोटी है। जिसका नाम उन्होंने ‘मनिकयम’ रखा है।

अगर गाय की औसत लम्बाई की बात करें तो ये 4.7 से 5 फिट होती है और वज़न करीब 313 किलोग्राम होता है। लेकिन मनिकयम की उंचाई केवल 1.75 फीट है और वजन 40 किलो है। बालकृष्णन नामबुकुड़ी का पूरा परिवार इस गाय से बहुत प्रेम करता है। ये गाय अब उनके परिवार का हिस्सा बन चुकी है। इतना ही नहीं उनकी गाय ‘मनिकयम’ की वजह से बालकृष्णन को दूर दराज के लोग भी जानने लगे हैं। अपने इलाके में आकर्षण का केंद्र बन चुकी है।

बालकृष्णन नामबुकुड़ी इसे अपने साथ घर पर ही रखते हैं और इसे देखने कई लोग आते है। ऐसा नहीं है कि बालकृष्णन ने इस गाय को पर्याप्त चारा नहीं दिया या देखभाल ना की हो। बालकृष्णन नामबुकुड़ी इसे तब लेकर आए थे जब यह नवजात थी और तभी से इसकी खूब देखभाल कर रहे है। पुरे परिवार के द्वारा खाने पिने का विशेष ध्यान रखा जाता है। हालांकि ये गाय पूरी तरह स्वस्थ है। लम्बाई काम होने के बावजूद इस गाय में कोई बीमारी नहीं है। इलाके के लोग इस गाय ‘मनिकयम’ को वरदान मानते हैं।

चाहे गाय छोटी हो या बड़ी भारत में गाय को मां समान पूजा जाता है। सबसे छोटी होने के कारण ‘मनिकयम’ गाय का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तक में दर्ज किया जा चुका है।

Share.