यहां घूमने से हो सकता है जान का खतरा

0

घूमने का शौक सभी को होता है। छुट्टियां मनाने के लिए लोग सुंदर-सुंदर जगहों पर जाते हैं, लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसी जोखिम भरी जगहें हैं, जहां जाने के लिए भी लोग काफी रुचि रखते हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो खतरे से भरी हुई है, फिर भी उन जगहों को काफी पसंद किया जाता है।

वोल्केनो बोर्डिंग

आजकल बर्फ वाली जगहों के साथ-साथ लोग आग वाली जगहों पर जाना भी पसंद करते हैं। जी हां, आजकल लोग एक्टिव और पुराने ज्वालामुखियों पर जाकर वहां से बोर्डिंग करना पसंद करते हैं। बोर्डिंग करते समय लोगों की रफ़्तार 85 किमी प्रति घंटा हो जाती है। इस रफ्तार के साथ नीचे आने का मज़ा लेने के लिए लोग काफ़ी जोखिम उठाने को भी तैयार रहते हैं। इस स्पोर्ट को करते वक्त व्यक्ति के आंख, नाक, मुंह में धूल चली जाती है।

कोरियाबू पुल

चीन हमेशा से अपने अनूठे आविष्कारों की वजह से चर्चाओं में रहता है। अपने कांच के पुल के बाद अब चीन ने एक और जोखिम भरे पुल का निर्माण किया है। कोरियाबू नाम का यह पुल 200 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस पुल को जगह छोड़-छोड़कर बनाया गया है। इस पर चलते समय लोगों को गिरने का डर लगा रहता है। हालांकि इस पर चलने वाले को सेफ्टी बेल्ट से बांध दिया जाता है। इस पर चलने के लिए लोग काफी उत्साहित रहते हैं।

हुएशन पहाड़

चीन में ही एक ऐसा पहाड़ है, जिस पर चढ़ाई करके लोग अपनी बहादुरी की परीक्षा लेते हैं। इस पहाड़ी पर चढ़ाई करने के लिए काफी सारे सुरक्षा इंतज़ाम किए गए हैं। इसे चढ़ने में 10-12 घंटे का समय लगता है। कहते हैं कि यदि आपने अकेले इस पहाड़ की चढ़ाई पूरी कर ली तो आपकी ज़िन्दगी से ‘डर’ नाम का शब्द खत्म हो जाता है।

ज़िप ऑफ़ वर्ल्ड

यूनाइटेड किंगडम के ज़िप ऑफ़ वर्ल्ड में आपको सुपरमैन की तरह उड़ने का आनंद मिलेगा। ज़िप ऑफ़ वर्ल्ड में आपको एक रस्सी से बांधकर पहाड़ पर से धकेल दिया जाता है। नीचे जाते वक्त आपकी गति 161 किमी प्रतिघंटा होती है।

ट्रोलटुंगा

नार्वे के पहाड़ में ट्रोलटुंगा नाम का एक पत्थर है, जिससे सबसे ज्यादा लोग आकर्षित होते हैं। इस पत्थर से एक बेहतरीन नज़ारा देखने को मिलता है, लेकिन वास्तव में यह पत्थर काफी खतरनाक है। पिछले दिनों एक महिला की यहां से गिरने की वजह से मौत हो गई थी।

Share.