Simon Weckert ने गूगल मैप्स को कर डाला हैक

0

दुनिया बेहद तेजी से टेक्निकल (Technology) होती जा रही है और टेक्नोलॉजी भी आम आदमी (Simon Weckert Hacked Google Maps) की मुट्ठी में आती जा रही है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है स्मार्टफोन जो आज से कुछ वर्ष पूर्व तक आम लोगों की पहुंच से दूर था लेकिन आज हर किसी के हाथ में मोबाइल है। अमीर हो या गरीब, बच्चा हो या बूढा, स्कूल में पढ़ने वाला विद्यार्थी हो या दुकान में काम करने वाला कर्मचारी आज हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन (smart phone) देखा जा सकता है। टेक्नोलॉजी (Technology) ने हमारी जिंदगी और लाइफस्टाइल (lifestyle) को काफी आसान बना दिया है। हालांकि कई बार कई लोग इस फायदेमंद तकनीक का गलत इस्तेमाल भी करते हैं जिससे लोगों को परेशानी खड़ी हो जाती है। वहीं टेक्नोलॉजी के मामले में गूगल सर्च इंजन (Google search engine) और उसकी कई सर्विसेस का कोई जवाब नहीं है। हालांकि कई बार गूगल अकाउंट (Google account) और डाटा चोरी जैसी ख़बरें जरूर सामने आती रहती हैं लेकिन फिर भी गूगल अपने उपभोक्ताओं की प्राइवेसी का ख़ास ख्याल रखता है। कड़ी सुरक्षा के गूगल की किसी भी सर्विसेस को हैक करना बेहद टेढ़ी खीर है और शायद ही कोई ऐसा करने के बारे में सोचे। हम सभी को अपनी-अपनी मंजिल का आसान सा रास्ता बताने वाला गूगल मैप्स हैक किया जा सकता? अगर आप सोच रहे हैं कि नहीं तो आप गलत हैं क्योंकि स्पेन के एक शख्स ने ऐसा कर दिखाया है वो भी किसी सॉफ्टवेयर या कड़ी मशक्कत के बिना। जिस शख्स ने गूगल मैप्स (Google Maps) को भी कंफ्यूज कर दिया उसका नाम है सिमॉन वेकर्ट (Simon Weckert Hacked Google Maps) और वे स्पेन के रहने वाले हैं।

Google Go App स्लो इंटरनेट में भी चलेगा बेहद फ़ास्ट

लड़के ने कुछ ऐसा किया कि Google खाली सड़क पर Traffic Jam दिखाने लगा | Simon Weckert

लड़के ने कुछ ऐसा किया कि Google खाली सड़क पर Traffic Jam दिखाने लगा | Simon Weckert#GoogleMaps #SimonWeckert #GoogleMapsHack #MapsAppHack #GoogleMapsAppTraffic

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

गूगल मैप्स (Google maps) की आंखों में धूल झोंकने के लिए सिमॉन (Simon Weckert Hacked Google Maps) ने किसी ख़ास तकनीक, हैवी मशीन या फिर सॉफ्टवेयर (software) का इस्तेमाल नहीं किया बल्कि इसके लिए उन्होंने केवल स्मार्टफोन्स को उपयोग में लिया। सिमॉन ने एक या दो नहीं बल्कि पूरे 99 स्मार्टफोन की मदद से गूगल मैप्स को चकमा दे दिया। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर माजरा क्या है और सिमॉन (Simon Weckert)ने किस तरफ स्मार्टफोंस की मदद से गूगल मैप्स को ही चकमा दे दिया। दरअसल सिमॉन ने 99 स्मार्टफोन को एक कार्ट जिसे सामान्य बोल चाल की भाषा में छोटी हाथ गाड़ी या फिर ट्रॉली भी कहा जाता है, उसमे रखा। जो स्मार्टफोन सिमॉन ने गाड़ी में रखे उन सभी में गूगल मैप्स ऑन कर दिया था। इसके बाद सिमॉन (Simon Weckert Hacked Google Maps) निकल पड़े अपनी स्मार्टफोन से भरी हाथ गाड़ी लेकर सड़क पर। अब इसे सिमॉन का मज़ाक समझ लीजिए या फिर कोई नया प्रयोग, लेकिन सिमॉन (Simon Weckert) द्वारा की गई इस हैकिंग से गूगल मैप्स कंफ्यूज हो गया और उस सड़क को जो कि बिलकुल क्लियर थी, उस पर हेवी ट्रैफिक दिखाने लगा। जिस सड़क पर सिमॉन स्मार्टफोन से भरी ट्रॉली लेकर चल रहे थे वह पूरी तरह से खाली थी लेकिन गूगल मैप्स (Google maps) पर उसे हैवी ट्रैफिक (heavy trafiic) से भरा हुआ दिखाया जा रहा था और इस ट्रैफिक से बचने के लिए गूगल अपने उपभोक्ताओं को री-रुट कर रहा था।

जानिए कौन हैं Vikram Sarabhai, जिन पर Google ने बनाया Doodle

इसके पीछे क्या है वजह?

दरअसल गूगल (Google)  को उस रुट पर एक साथ इतने स्मार्टफोन (Simon Weckert Hacked Google Maps) की लोकेशन दिखने पर उसने वहां हैवी ट्रैफिक दिखा दिया। मैप्स को (Google maps) लगा कि वहां से इतने सारे लोग एक साथ गुजर रहे हैं मतलब उस रुट पर ट्रैफिक काफी बढ़ गया है। गूगल मैप्स (Google maps) किसी भी रुट पर स्लो मूविंग या हेवी ट्रैफिक का डेटा लेता है और इसी आधार पर अपने यूजर्स को ट्रैफिक की सही जानकारी उपलब्ध कराता है ताकि उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो और उन्हें ट्रैफिक से मुक्ति मिल सके। ट्रैफिक की जानकारी के लिए गूगल मैप्स (Google Maps) उन सभी यूजर्स के स्मार्टफोन को एक्सेस करता है जो मैप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। सिमॉन ने गूगल मैप्स द्वारा की जाने वाली इसी प्रोसेस के साथ छेड़छाड़ की और उसे हैक कर लिया। सिमॉन (Simon Weckert Hacked Google Maps) द्वारा इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाया गया है जिसे उन्होंने सोशल मीडिया (social media) पर शेयर भी किया। उन्होंने इसकी कुछ तस्वीरें भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं जिसे अभी तक 31.3K लाइक्स मिल चुके हैं और इसे 13.8K बार रीट्वीट किया जा चुका है। उनके इस वीडियो (video viral)  को काफी पसंद किया जा रहा है और यूजर्स इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। सिमॉन ने बिना किसी सॉफ्टवेयर या सिस्टम के बिना गूगल मैप्स (Google Maps)  को हैक करने का कारनामा कर दिखाया।

Google India के वाइस प्रेसिडेंट ने छोड़ा पद!

Prabhat Jain

Share.