वैज्ञानिकों ने दिया जवाब

0

कई बार बहस हुई है कि अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी। कुछ लोगों का मानना है कि अंडा मुर्गी देती है इसलिए वह मांसाहारी होता है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दूध भी गाय देती है| जब दूध शाकाहारी है तो अंडे को भी शाकाहारी मानना चाहिए, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस सवाल का एक वैज्ञानिक जवाब निकाल लिया है।

ज्यादातर लोगों की गलतफहमी है कि अंडे से चूज़ा निकलता है। यदि आप अंडे को मांसाहारी मानते हैं तो आपको बता दें कि बाज़ार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं। इसका मतलब, उनसे कभी चूज़े बाहर नहीं आ सकते। इस गलतफहमी को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने भी साइंस के जरिये इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। उनके मुताबिक, अंडा शाकाहारी होता है। अंडे पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है, उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता इसलिए तकनीकी रूप से एग वाइट शाकाहारी होता है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि मुर्गी जब 6 महीने की हो जाती है तो हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है, लेकिन उसके अंडे देने के लिए जरूरी नहीं कि वह किसी मुर्गे के संपर्क में आई हो। इन अंडों को ही अनफर्टिलाइज्ड एग कहा जाता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इनमें से कभी चूजे नहीं निकल सकते।

Share.