website counter widget

ऐसी परेड करवाकर नई पत्नी के रूप में चुनते हैं राजा

0

अफ्रीका विविधताओं से भरा देश हैं | यहां कई प्राचीन जनजातियों के लोग रहते हैं | यहां जितनी जनजातियां हैं, उतनी ही यहां की परंपराएं हैं (eSwatini King)| इनमें से कुछ परंपराएं इतनी अजीब होती हैं कि आप भी इनके बारे में जानकर चौंक जाएंगे | आज हम आपको इसी तरह की एक परंपरा के बारे में जानकारी देंगे|

इस भूतिया कुर्सी की सच्चाई जान कर हैरान रह जाएंगे

अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड (नया नाम ईस्वातिनी) इन दिनों विशेष चर्चा में है। कुछ दिनों पूर्व  ऐसी खबर आई थी कि स्वाजीलैंड के राजा ने आदेश दिया है कि दो से कम पत्नियां होने पर पुरुष को जेल में डाल दिया जाएगा। हालांकि, स्वाजीलैंड की राजशाही ने इस खबर को गलत बताया है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि स्वाजीलैंड में बहुविवाह वैध है और यहां के राजा की खुद 14 पत्नियां हैं (eSwatini King) । राजा के पत्नी चुनने की प्रथा भी काफी अजीब है और इस पर सवाल उठते रहे हैं। स्वाजीलैंड पूरी तरह राजशाही वाला दुनिया का आखिरी देश है।

यहां के राजा मस्वति-3 पर लैविश लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के आरोप लगते रहे हैं जबकि स्वाजीलैंड की 63 फीसदी आबादी गरीबी में रहती है। स्वाजीलैंड के राजा मस्वति-3 की 14 पत्नियां हैं। उनके 25 से अधिक बच्चे हैं। इससे पहले राजा की कुल 15 पत्नियां थीं, लेकिन बीते साल एक पत्नी की मौत हो गई थी।

एक गांव जहां देखी जाती है पूरी सुहागरात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 37 साल की सेंतनी मसान्गो ने कथित तौर से आत्महत्या कर ली थी। स्वाजीलैंड में हर साल रीड डांस सेरेमनी आयोजित की जाती है। तकरीबन सितंबर में आयोजित होने वाली इस सेरेमनी में हजारों की संख्या में (40 हजार तक) वर्जिन लड़कियां हिस्सा लेती हैं।

इस परेड की सबसे ख़ास बात यह है कि यहां खुली छाती में लड़कियों से परेड करवाई जाती है। परंपरा के मुताबिक, राजा को यह अधिकार है कि वे हर साल इनमें से किसी एक लड़की को अपनी नई पत्नी के रूप में चुन सकते हैं। कई लड़कियों ने बीते सालों में इस पर सवाल उठाए थे और कहा था कि परेड में हिस्सा नहीं लेने पर उनके परिवार को जुर्माना देना होता है।

इंसान से ज्यादा बेजुबान जानवरों में होती हैं भावनाएं

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.