लोगों ने चुना कुत्ते को अपना महापौर,जानिए कहां

0

जानवरों से लोगों का लगाव और रिश्ता बहुत पुराना रहा है। वहीं पालतू जानवरों से तो लोगों को खास लगाव होता है। कुछ लोगों को तो जानवरों पर इतना भरोसा होता है कि वे मानते हैं कि जानवर कुछ पदों की जिम्मेदारी अच्छे से निभा सकते हैं। कुल मिलाकर इंसान को इंसान पर कम और जानवरों पर ज़्यादा भरोसा है।

अमरीका के कैलिफोर्निया राज्य के एक शहर में लोगों ने एक कुत्ते को मेयर के तौर पर चुना है। वहां के निवासियों के अनुसार, किसी भी आदमी से अच्छा उन्हें कुत्ता इस पद के लिए लगा इसलिए उन्होंने कुत्ते को अपना मेयर चुन लिया।  मैक्स के भाई और बहन माइकी और मित्जी को डिप्टी मेयर बनाया गया है।

जिस कुत्ते को मेयर चुना गया, उसका नाम मैक्सिम्‍स मूलर है। सबसे बड़ी बात है कि यह कुत्ता यहां पिछले 5 सालों से मेयर है। साल 2012 में 14 कुत्तों और दो बिल्लियों ने भी चुनाव में हिस्सा लिया था। इस अनोखे चुनाव के मतदान भी थोड़े अलग तरीके से हुए थे। लोगों की ओर से हर वोट के लिए एक डॉलर पे किया गया था। जितनी रकम इकट्ठा हुई, उसे जानवरों को रेस्क्यू करने वाली सर्विसेज को सौंप दिया गया।

यहां के लोग अपने मेयर  मूलर को प्यार से मैक्स भी कहते हैं। मेयर बनने के बाद से इस कुत्ते को मेयर वाली सभी सुरक्षा और सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। मैक्स को अक्सर उसके लिए खासतौर पर तैयार किए गए बुलेट प्रूफ ट्रक में घूमते हुए देखा जा सकता है। ये अधिकतर लोगों के बीच भी आता रहता है।  मैक्स काफी फ्रेंडली है और हर किसी से उसे काफी प्यार मिलता है। ये अभी तक के सभी मेयर में से लोगों का सबसे पसंदीदा मेयर है।

Share.