रक्त की बारिश का रहस्य

0

दुनिया में कई तरह की अजीबो-गरीब घटनाएं होती हैं, जिन्हें देखकर लोग हैरानी में पड़ जाते हैं। पूरी दुनिया कई रहस्यों से भरी पड़ी है। ऐसा ही एक बेहद विचित्र मामला हम आपके सामने लेकर आए हैं जो सभी के पसंदीदा मौसम बारिश से जुड़ा है। बारिश का सुहाना मौसम लगभग हर किसी को पसंद होता है। मौसम की पहली फुहार पूरे वातावरण को खुशनुमा बना देती है और सभी के दिलों में एक नई उमंग जगती है। बारिश के मौसम में जहां नज़र दौड़ाई जाए, वहां सिर्फ हरियाली नज़र आती है। चारों तरफ के खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे हर किसी को आकर्षित करते हैं। इस सुहाने मौसम में अगर अगर आपको खून की बारिश ( Red Rains Mystery ) देखनी पड़े तो आप सहम उठेंगे।

शर्मनाक : ट्रेन में मिला कंडोम लिपटा नवजात

Image result for इस देश में होती है खून की बारिश

महिला ने की बंदर के साथ अश्लील हरकत…

जी हां आपने बिलकुल सही सुना, खून की बारिश ( Red Rains Mystery )। कई बार आप लोगों ने हॉरर मूवी में खून टपकते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आसमान से सच में इस तरह की खूनी बारिश भी हो सकती है। इस बारे में सोचते ही हमारी रूह कांप उठती है। जी हां हमारी रहस्यमयी दुनिया में एक घटना ऐसी भी है जिसे जानकार लोग सहम जाते हैं।

Image result for इस देश में होती है खून की बारिश

हमारे देश के दक्षिण तटीय इलाकों में खून जैसी लाल रंग की बारिश ( Red Rains Mystery ) होती है। लाल रंग की इस बारिश यानी खूनी बारिश को देख लोग इसे दैवी आपदा बताते हैं। हालांकि इस खून की बारिश के पीछे कुछ और ही राज छुपा हुआ है। दरअसल वैज्ञानिकों ने खोज की और पता लगाया कि आखिर ऐसा कैसे होता है। वैज्ञानिकों का इस खूनी बारिश को लेकर कहना है कि यह केवल एक प्राकृतिक घटना है और कुछ नहीं।

कुत्ते से बची तो, मालिक ने काट लिया

Related image

इस लाल रंग की बारिश को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसा होने के पीछे सिर्फ प्रकृति का एक रहस्य छुपा हुआ है। उन्होंने बताया कि दक्षिण तटीय इलाकों में होने वाली इस लाल रंग की बारिश के पीछे केवल कवक का हाथ है। कवक जिसे हम फफूंद भी कहते हैं, उसी की वजह से यहां बारिश लाल रंग में होती है। दरअसल यह कवक पेड़ों की भीगी शाखाओं और चट्टानों पर उग आती है, और बेहद बारीक व सूक्ष्म होने की वजह से इन्हे आंखों से देख पाना लगभग नामुमकिन है। इस कवक के बीजाणु हवा में उड़ते रहते हैं और बारिश के समय यह अपना लाल रंग छोड़ते हैं। इन्हीं के लाल रंग के प्रभाव से बारिश की बूंदे लाल हो जाती हैं, और लोगों को लगता है कि खून की बारिश हो रही है। वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह की कवक यूरोप , आस्ट्रिया , केरल और श्रीलंका के जंगलों में व्यापक पैमाने पर पायी जाती है, और इसी वजह से इन जगहों पर लाल बारिश होती है।

(प्रभात)

नाई ने काटे बाल, मामला हो गया वायरल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.