एक ऐसा मंदिर, जहां पति-पत्नी एक साथ नहीं कर सकते पूजा

0

इसे आस्था कहें या अंधविश्वास, लेकिन यह सच है कि भारत में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां पति-पत्नी के एक साथ पूजा करने पर उनका तलाक हो जाता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, मंदिरों और देवालयों में पति-पत्नी का एक साथ पूजा करना अच्छा माना गया है, लेकिन देवभूमि कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश में एक श्राई कोटि माता मंदिर है, जहां दंपति के एक साथ पूजा करने को शुभ नहीं बल्कि अनिष्टकारी माना गया है। पूरे भारत में मां दुर्गा अलग-अलग अवतारों में पूजी जाती हैं। मां दुर्गा के अलग-अलग मंदिर हैं, जहां रोजाना हजारों की तादाद में भक्त अपनी मनोकामना लेकर आते हैं।

हिमाचल प्रदेश में मां दुर्गा का एक ऐसा ही मंदिर है, जहां दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन इस मंदिर की एक बड़ी खासियत यह है कि यहां आपको पति-पत्नी एक साथ पूजा करते हुए नहीं दिखाई देंगे। यह मंदिर हिमाचल राज्य की राजधानी शिमला के रामपुर नामक स्थान पर स्थित है। हिमालय की गोद में बना यह मंदिर श्राई कोटि माता के नाम से प्रसिद्ध है। यह देवी दुर्गा को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है, जहां पति-पत्नी को एक साथ देवी माता की पूजा और प्रतिमा के दर्शन करने की मनाही है।

पौराणिक कथा के अनुसार, श्राई कोटि माता मंदिर में दंपत्ति के एक साथ दर्शन या पूजा न करने के पीछे एक कहानी बेहद प्रचलित है। माना जाता है कि भगवान शिव ने अपने दोनों पुत्रों गणेश और कार्तिकेय को ब्रह्मांड का चक्कर लगाने को कहा था। कार्तिकेय तो अपने वाहन पर बैठकर भ्रमण पर चले गए किन्तु गणेशजी ने माता-पिता के चक्कर लगाना प्रारंभ कर दिया और अंत में खुद को विजेता घोषित कर दिया। जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो वे बोले कि माता-पिता के चरणों में ही ब्रह्मांड है, इसलिए उन्होंने उनकी ही परिक्रमा कर ली।

जब कार्तिकेयजी ब्रह्मांड का चक्कर लगाकर आए, तब तक गणेशजी का विवाह हो चुका था। इसके बाद वह गुस्सा हो गए और उन्होंने कभी विवाह नहीं करने का संकल्प लिया। श्राईकोटि में दरवाजे पर आज भी गणेशजी सपत्नीक स्थापित हैं। कार्तिकेयजी के विवाह न करने के प्रण से माता पार्वती बहुत रुष्ट हुई थीं। उन्होंने कहा कि जो भी पति-पत्नी यहां उनके दर्शन करेंगे, वे एक-दूसरे से अलग हो जाएंगे। इस कारण आज भी यहां पति-पत्नी एक साथ पूजा नहीं करते हैं।

भारत का एक मंदिर, जहां भगवान के सामने सजता है भूत-प्रेत का दरबार

ग्राम पंचायत को मिला पैसा कहां हुआ खर्च, ऐसे जानें

ये हैं दुनिया के अजीब स्कूल, जानकर दंग रह जाएंगे…

Share.