अब एटीएम से पैसे नहीं, निकल रहे मोदक

0

देश में गणेश उत्सव की धूम है। भक्त गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरीके से पूजा-अर्चना करने के साथ उनके प्रिय मोदक का भी भोग लगा रहे हैं। इसी का ध्यान रखते हुए पुणे के एक शख्स ने ऐसी एटीएम मशीन बनाई है, जिससे पैसे या दूध नहीं बल्कि मोदक निकलते हैं। एक विशेष कार्ड की मदद से इस एटीएम से मोदक निकाल सकते हैं।

मोदक वाले एटीएम को पुणे के सहकार नगर में लगाया गया है। मशीन को संजीव कुलकर्णी ने बनाया है। इस एटीएम को उन्होंने ‘ऐनी टाइम मोदक’ नाम दिया है। उन्होंने कहा कि इस मशीन से जो मोदक निकलते हैं, उसे एक प्लास्टिक की डिब्बी में बंद किया जाता है। इस मशीन में जो बटन लगे हैं, उन पर क्षमा, शांति, ज्ञान, दान, भक्ति, स्नेह, मोद, सुख, प्रेम, सत्य, सदाचार, भावना, निष्ठा और समाधान जैसी चीजें लिखी हुई है। इसका मतलब है कि आप कार्ड डालकर इनमें से किसी एक के लिए मोदक प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एटीएम में लगाए जाने वाले स्पेशल कार्ड को भी नाम दिया गया है, ‘श्री गजानन प्रसाद लाभ संस्था।’

बता दें कि पुराणों में मोदक का वर्णन है। मोदक को ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है। पौराणिक कथा के मुताबिक, गणेश और परशुराम के बीच युद्ध हुआ था, जिसमें उनका दांत टूट गया था। दांत टूटने के बाद कारण उनको खाने में काफी तकलीफ होती थी। इसके बाद उनके लिए मोदक बनाए गए क्योंकि मोदक काफी मुलायम होता है और मुंह में जाते ही घुल जाता है, जिसके बाद से मोदक उनका सबसे प्रिय भोजन बन गया।

Share.