Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | March 26, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

01. सरकार ने किया राहत का ऐलान (News Headlines 26 March 2020)
कोरोना वायरस(Corona Virus) से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर(Anurag Thakur) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा की करते हुए कहा कि गरीबों के खाते में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा और खाद्य सुरक्षा के जरिए गरीबों की मदद की जाएगी। हम प्रभावितों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये पैकेज लेकर आए हैं, जो गरीबों का ध्यान रखेगा।

Corona Virus के बीच Porn Hub ने लोगों को दिया ये Offer

02. बिहार(Bihar) सरकार ने किया 100 करोड़ के पैकेज का ऐलान
लॉकडाउन से परेशान गरीबों के लिए बिहार सरकार ने 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है। इसके अलावा नीतीश सरकार लॉकडाउन के दौरान बिहार में विभिन्न स्थानों पर फंसे गरीबों को राहत पहुंचाएगी।

03. भारत में बढ़ते आंकड़ों में राहत नहीं
भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। गोवा में पहली बार संक्रमण के तीन मामले दर्ज किए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस(Corona virus In India) के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

04. सोनिया ने कहा- हम सरकार के साथ
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख 21 दिन के लॉकडाउन को स्वागत योग्य कदम करार दिया है। सोनिया गांधी ने अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को लेकर कुछ सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) से आग्रह किया कि ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना‘ यानी (न्याय) लागू करके आजीविका के संकट का सामना कर रहे मजदूरों एवं गरीबों के खातों में आर्थिक मदद भेजी जाए और किसानों एवं छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए कदम उठाए जाएं।

05. जामिया प्रोफेसर सस्पेंड
जामिया मिलिया इस्लामिया(Jamia Millia Islamia) यूनिवर्सिटी में सीएए का विरोध(CAA Protest) करने वाले छात्रों को फेल करने वाले एक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अबरार अहमद को सस्पेंड कर दिया गया है। प्रोफेसर ने बीते बुधवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा था कि मैंने सीएए का समर्थन करने वाले गैर-मुस्लिम छात्रों को फेल कर दिया है। अब डॉ अबरार का कहना है कि वह सिर्फ व्यंग्य कर रहे थे कि कैसे सरकार एक समुदाय के साथ भेदभाव कर रही है और इसका हकीकत से कोई लेना-देना नही हैं।

Corona के साइड इफेक्ट से पूरी दुनिया पर ये असर होगा

06. पीवी सिंधू(P. V. Sindhu) ने दान किए 10 करोड़
विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी(World champion badminton player) पीवी सिंधु ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री(Andhra Pradesh Chief Minister) राहत कोषों में पांच-पांच लाख रूपये दिए हैं। सिंधू का रैंकिंग के आधार पर इस बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना तय है।

07. शेयर बाज़ार फिर उपर
कोरोना से वैश्विक लड़ाई और अमेरिका की तरह कई देशों में अर्थव्यवस्था की सुस्ती को दूर करने के लिए पैकेज की घोषणा की उम्मीद में शेयर बाजार में फिर निवेशकों ने विश्वास जताया। गुरुवार को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स(Sensex Live Updates) करीब 1500 अंकों की तेजी के साथ सेंसेक्स 30 हजार के स्तर को फिर पार कर गया। निफ्टी भी 383 अंकों की तेजी के साथ 8700.90 पर नज़र आया।

08. दिल्ली में कोरोना पाॅजिटिव डाॅक्टर के संपर्क में आए 800 (News Headlines 26 March 2020)
दिल्ली में एक कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर के संपर्क में आने वाले 800 लोगों को दिल्ली सरकार ने होम क्वरंटाइन में रखा है। मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर गोपाल झा की पत्नी और बेटी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह डॉक्टर साऊदी अरब(Saudi Arabia) से लौटने वाली एक कोरोना पॉजिटिव(Corona Positive) महिला के संपर्क में आए थे। सरकार ने महिला के संपर्क में आने वाले करीब 84 लोगों को क्वारंटाइन(Quarantine During Corona Virus) किया था।

कोरोना से बचने के लिए सरकार ने दी 10 बड़ी राहत

09. कनिका कपूर(Kanika Kapoor) ने डिलीट की पोस्ट
बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर(Bollywood Singer Kanika Kapoor) का 3 बार कोरोना टेस्ट हो चुका है, जिसमें वह पॉजिटिव आई हैं। इस बीच कनिका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट(Instagram) को डिलीट कर दिया है, जिसमें उन्होंने कबूला था कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं। लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीटट्ूट ऑफ मेडिकल साइंस की तरफ से कहा गया कि जब तक कनिका की 2 रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आतीं, तब तक उनका ट्रीटमेंट चलता रहेगा।

10. जल्द खत्म होगा कोरोना- नोबेल विजेता लेविट
कोरोना वायरस को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट(Nobel Laureate Michael Levitt) ने भविष्यवाणी की है कि नोवल कोरोना वायरस का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing) का पालन कर रही है और इसने एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक है। माइकल लेविट(Michael Levitt) वही हैं, जिन्होंने भविष्यावाणी की थी कि इस वायरस से चीन में सवा तीन हजार लोग मरेंगे।

-Rahul Kumar Tiwari

Share.