2 करोड़ से भी ज्यादा लोगों का है यह पासवर्ड

0

तेजी से डिजिटल होती इस दुनिया में जहां हर कोई अपने सभी काम लगभग ऑनलाइन ही करने लगा है। ऐसे में साइबर क्राइम भी बड़ी ही तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग अपने ऑनलाइन एकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सुरक्षा विधि अपनाते हैं। इस सुरक्षा विधि में जो सबसे मुख्य है वह होता है पासवर्ड। दुनिया के अरबों लोग अपने संवेदनशील खातों की सुरक्षा के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हैकर्स इन पासवर्ड को भी पता कर लेते हैं।

Related image

वहीं एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि जिस पासवर्ड का सबसे अधिक इतेमाल किया जाता है वह है ‘123456’। जी हां कोई इस बात का यक़ीन करे या न करे लेकिन यह सबसे कॉमन और सबसे आसान पासवर्ड है। इस पासवर्ड को बेहद ही आसानी से क्रेक किया जा सकता है। दरअसल इस बात का खुलासा एक साइबर सुरक्षा से जुड़े अध्ययन में हुआ है। इस स्टडी में पता चला कि ज्यादातर लोग इसी सबसे कॉमन पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) द्वारा यह अध्ययन किया गया।

Related image

इस शोध में उन कमियों का पता लगाया गया जिसके कारण तमाम लोग परेशानियों में पड़ते हैं और ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। सबसे पहले एक साइबर सर्वे किया गया जिसमे ऐसे सार्वजनिक खातों का परीक्षण किया गया, जिसमें पहले सेंधमारी को अंजाम दिया जा चुका था। इस परीक्षण में यह पता लगाया गया कि आखिर इन खातों की सुरक्षा के लिए किन शब्दों, वाक्यांशों आदि का इस्तेमाल पासवर्ड के रूप में किया गया था। जब इस बात की जांच की गई तो यही पासवर्ड सबसे प्रमुखता से पाया गया। इसके बाद जिस पासवर्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह ‘123456789’ है। इन दोनों ही पासवर्ड को हैकर्स द्वारा क्रेक किया जाना बेहद ही आसान होता है।

Image result for cyber security

इसके अलावा जो तीन मुख्य रूप से पॉसवर्ड सामने आए हैं उसमे ‘QWERTY’ ‘Password’ और ‘1111111’ शामिल हैं। इन पांच प्रमुख रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड में ‘123456’ का इस्तेमाल 2.3 करोड़ यूजर्स द्वारा किया गया था। इसके अलावा लोग प्रचलित नामों को भी पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसी वजह से उनका पासवर्ड हैक होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित और स्ट्रांग पासवर्ड ही एकमात्र और सबसे बड़ा तरीका है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.