OMG : पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे बड़ी गुफा

0

दुनिया में वैसे तो कई अजीबो-गरीब जगह हैं जिनके बारे में शायद अभी तक किसी को पता भी नहीं हैं। हालांकि इनमे से कई रहस्यमयी जगह तो सभी के सामने आ चुकीं है लेकिन आज भी इस धरती पर कई ऐसी रहस्यमयी जगह छिपी हुईं हैं जो अभी तक किसी के सामने नहीं आयीं हैं। हाल ही में मेक्सिकों में शोधकर्ताओं की एक टीम ने ऐसी ही एक रहस्यमयी गुफा के बारे में पता लगाया है। इस गुफा के बारे में कहा जा रहा है कि यह गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है। इस गुफा की सबसे ख़ास बात यह है कि यह जमीन पर नहीं है बल्कि पानी के अंदर है।

यहां आते ही रोने लगती हैं प्रेत आत्माएं, मिलती है मुक्ति

जी हां खोजकर्ताओं ने पानी के अंदर दुनिया की इस सबसे बड़ी गुफा का पता लगाया है। इस गुफा की लंबाई लगभग 347 किलोमीटर लंबी बताई गई है।

पिछले माह ही पुरातत्वविदों ने एक भविष्यवाणी ​की थी। इस भविष्यवाणी में उन्होंने कहा था कि दुनिया की इस लंबी गुफा में माया के महत्वपूर्ण निशान मिल सकते हैं।

यहां आते ही रोने लगती हैं प्रेत आत्माएं, मिलती है मुक्ति

उनकी इस भविष्यवाणी काफी हद तक सच ही माना जा रहा है। इसके पीछे वजह यह है कि गुफा से अभी तक माया के कई निशान भी खोजे गए हैं। इन निशानों को खोजने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। इन निशानों में वाणिज्य के देवता को समर्पित एक मंदिर भी मिला है।

इस गुफा में अब तक कुल 138 पुरातात्विक स्थलों की खोज की जा चुकी है और इसके साथ ही इस गुफा से चीनी मिट्टी की भी खोज की गई। इन सभी चीज़ों के प्राप्त होने से खोजकर्ता इस गुफा को बेहद ही पवित्र मान रहे हैं। इस गुफा से व्यापारिक देवता की तस्वीर के साथ ही मानव अवशेष भी प्राप्त हुए हैं।

जाने क्यों इस तार पर ‘ब्रा’ टांग कर चली जाती हैं महिलाएं

इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि उन तस्वीरों का समारोहों में उपयोग किया जाता था। व्यापारिक देवता की एक प्रतिमा का एक खंडित टुकड़ा भी खोजकर्ताओं को मिला है।

इससे इस बात का पता चलता है कि यह गुफा बेहद ही प्राचीन है। इस गुफा से 9,000 पूर्व के दो कंकालों को बरामद किया गया है। फिलहाल यह गुफा पानी में है और कहीं-कहीं तो 100 मीटर से ज्यादा गहरे पानी में है।

लेकिन खोजकर्ताओं को मानना है कि पुराने जमाने में यह जमीन पर रही होगी क्योंकि इसमें मिले अवशेष उसी तरफ इशारा करते हैं।

Share.