ग्राम पंचायत को मिला पैसा कहां हुआ खर्च, ऐसे जानें

0

गांव के विकास के लिए कितनी राशि पंचायत को मिली और पंचायत ने उसमें से कितनी खर्च की है, यह अब आप घर बैठे जान सकते हैं। भारत सरकार ने आपकी ग्राम पंचायत में किस निर्माण के लिए कितना बजट दिया है, कितना पास करवाया  है और कितना काम अब तक करवाया गया है, यह सब सूचना आपको आसानी से मिल जाएगी। इस सूचना के अलावा आप यदि पंचायत के निर्माण कार्य या किसी और चीज़ से संतुष्ट नहीं हैं तो इस बात की शिकायत भी आप आसानी से कर सकते हैं। किसी भी अनियमितता की शिकायत आप तुरंत जनसुनवाई में कर सकते हैं।

भारत सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने और पंचायत के काम में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है। आप इन तरीकों को अपना कर अपने प्रधान और जिला पंचायत की जानकारी ले सकते हैं।

अपनी ग्राम पंचायत के विकास कार्यों को लेकर जानकारी के लिए आपको वेबसाइट http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर क्लिक करना होगा।

इस लिंक पर जाने के बाद आप को कुछ विकल्प दिखाई देंगे। उनको फॉलो करते हुए आप बताए गए निर्देश अनुसार जानकारी देते जाएं। सबसे पहले प्लान ईयर (वित्तीय वर्ष) भरिए। जैसे यदि आप 2017 या 2018 की जानकारी चाहते हैं तो विकल्प में 2017-2018 भरिए। इसके बाद आपको जिस राज्य के बारे में जानकारी चाहिए जैसे आप मध्यप्रदेश की जानकारी चाहते हैं तो मध्यप्रदेश पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको प्लान यूनिट का विकल्प आता है, इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का विकल्प दिया जाता है, जिसमें आप अपना विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरणस्वरूप हम ग्राम पंचायत चुनते हैं।

इन विकल्पों के बाद आप को जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत, विकल्प आप को बारी-बारी से भरना है और आखिरी में आप को ‘रिपोर्ट देखिए’ विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आप को सारी जानकारी मिल जाएगी।

Share.