website counter widget

जानिए दुनिया के अनसुलझे रहस्यों के बारे में

0

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी हुई है। आज भी कई ऐसे रहस्य इस धरती पर मौजूद है जिसे कोई सुलझा नहीं पाया है और यह एक पहेली बनकर रह गए हैं। हालांकि विज्ञान की मदद से वैज्ञानिक कई रहस्यों को सुलझाने में तो सफल हो चुके हैं लेकिन आज भी कई ऐसे रहस्य हैं जिन पर अभी तक पर्दा पड़ा हुआ है। इन रहस्यों की गुत्थी को सुलझाने में वैज्ञानिक कई वर्षों से प्रयास कर रहे हैं लेकिन उन्हें आज भी सफलता हासिल नहीं हुई है। ऐसे ही रहस्य के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

5 Mysteries of Indian Temples : प्राचीन धार्मिक स्थलों के 5 अनसुने रहस्यमयी किस्से

आज हम आपको बताने जा रहे हैं पेरू के एक पौराणिक मंदिर के बारे में। इस मंदिर का नाम है साकसेगेमन मंदिर (Saqsaywaman)। इस मंदिर का निर्माण विशालकाय पत्थरों से किया गया है। इस मंदिर की एक दीवार बेहद ही ख़ास है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सारे पत्थर आपस में जुड़े हुए हैं। इसके बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं कर पाए हैं कि आखिर इन पत्थरों को आपस में किस चीज़ से जोड़ा गया है। यह आज तक रहस्य बना हुआ है।

इस ठग ने करोड़ों रुपए में बेच दिया था पूरा देश

वैज्ञानिक आज भी इस बात से बेहद हैरान है कि लगभग हजारों साल पहले इन बड़े-बड़े पत्थरों को इतनी बारीकी से कैसे तराशा गया होगा। हैरान करने वाली बात यह भी है कि इतने बड़े और भारी पत्थरों को एक दूसरे के ऊपर कैसे रखा गया होगा? वैज्ञानिक आज भी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट यहां आते हैं।

इसके अलावा बोलिविया में भी एक जगह है जिसका नाम है टिवानाकु (Tiwanaku)। इसे रहस्यमयी शहर के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि हजारों साल पहले यह बेहद ही आबाद शहरों में से एक था। यहां एक दरवाजा बना हुआ है जिसे ‘गेट ऑफ सन’ कहते हैं और यही दरवाजा सभी के लिए एक रहस्य है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसी दरवाजे की सहायता से उस समय के लोग ग्रहों की स्थिति का पता लगाते थे।

‘मेरा देहांत हो गया है’ लिख कर मांगी छुट्टी, शिक्षक ने दी अनुमति

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.