जानिए ट्रेन के पीछे बने एक्स के निशान का रहस्य

0

हम सभी ने कई बार ट्रेन में सफर जरूर किया होगा। कई बार हम सभी ने ट्रेन के अंदर और बाहर कई तरह के निशान भी देखे होंगे। जैसे की ट्रेन के सबसे पीछे एक बड़ा सा एक्स का निशान (X Sign Behind Train Secret ) होता है। कई बार लोगों के मन में सवाल जरूर आता होगा कि आखिर इस निशान का क्या मतलब है? और हर ट्रेन के पीछे ये निशान क्यों बनाया जाता है। हर भारतीय पैसेंजर ट्रेन के पीछे पीले या फिर सफ़ेद रंग से एक्स का निशान जरूर बना होता है। आपको बता दें कि सवारी गाड़ी के पीछे यह निशान होना बेहद ही जरूरी है। चलिए जानते हैं इस निशान के बारे में।

OMG : 5 दिन क्यों रहती हैं महिलाएं नग्न अवस्था में

दरअसल सवारी गाड़ी के पीछे एक्स के निशान को बनाए जाने के पीछे भारतीय रेलवे (X Sign Behind Train Secret ) का एक नियम है। एक्स के निशान के साथ ही सवारी गाड़ियों के पीछे एलवी (LV) भी लिखा होता है और गाड़ी के पीछे एक लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती है। तो चलिए जाने हैं इन सभी के पीछे के कारणों के बारे में। दरअसल गाड़ी के आखिरी में जो एलवी लिखा होता है उसका मतलब होता है लास्ट व्हीकल (Last Vehicle) मतलब आखिरी डिब्बा। गौरतलब है कि एलवी सिर्फ एक्स के निशान के साथ ही लिखा जाता है।

OMG : इस गांव में सभी रहते हैं निर्वस्त्र

वहीं सवारी गाड़ी (X Sign Behind Train Secret ) के सबसे आखिरी में बना एक्स का निशान रेलवे कर्मचारियों को यह सूचित करने के लिए बनाया जाता है कि यह गाड़ी का आखिरी डिब्बा है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी डिब्बा तो ऐसे ही पता चल जाता है फिर इस निशान की क्या जरूरत? दरअसल इस निशान से यह सुनिश्चित किया जाता है कि गाड़ी बिलकुल सही स्थिति में है। यदि किसी पैसेंजर ट्रेन के पीछे एक्स का निशान मौजूद नहीं होता तो कर्मचारी तत्काल समझ जाते हैं कि ट्रेन आपातकालीन स्थिति में है।

खुदाई में खुला पाताल का राज़, निकल आया पूरा शहर

Share.