जानिए हंसने वाले पेड़ के बारे में, जिसे लगती है गुदगुदी

0

दुनिया में तमाम तरह के अजीबो-गरीब पेड़-पौधे मौजूद हैं। इनमें से कई नरभक्षी हैं जो इंसान को खा जाते हैं तो कई ऐसे हैं जिन्हें काटने पर खून निकल आता है। इनके बारे में तो लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन आपको बता दें कि भारत के उत्तराखंड में एक और ऐसी प्रजाति का पेड़ पाया जाता है जिसमें इंसानों की तरह फीलिंग होती है। ही हां इस पेड़ को छूते ही उसे गुदगुदी लगने लगती (Mysterious Tree In Kaladhungi Forest) है और वह खिलखिलाने लगता है। यक़ीनन यह बात जानकार आपको बेहद हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात बिल्कुल सच है।

डॉक्टर की गलती से पुरुष हुआ प्रेग्नेंट

गौरतलब है कि उत्तराखंड के कालाढूंगी के जंगलों (Mysterious Tree In Kaladhungi Forest) में मौजूद रूबीएसी प्रजाति का एक पेड़ है जिसका वानस्पतिक नाम ‘रेंडिया डूमिटोरम’ है। यह पेड़ हंसने वाला पेड़ कहलाता है। जब कोई व्यक्ति इस रहस्यमयी पेड़ के तने को छूता है तो इस पेड़ की टहनियां खिलखिलाने लगती हैं और जोर-जोर से हिलती हैं। इस पेड़ को जब कोई छू लेता है तो ऐसे ही मचल जाता है जिस तरह किसी इंसान को गुदगुदी लगाए जाने पर वह मचल जाता है।

अब खाने की बर्बादी पर लगेगा लाखों का जुर्माना

पेड़ की इस हरकत को देख लोग हैरत में पड़ जाते हैं। इस जंगल (Mysterious Tree In Kaladhungi Forest) में इसी तरह का एक और पेड़ है जो हाथ लगाते ही कांपने लगता है। उसे कांपने वाले पेड़ के नाम से जाना जाता है। कांपने वाला यह पेड़ रामनगर के क्यारी जंगल में मौजूद है। इन दोनों पेड़ों को पिछले पांच साल से कार्बेट ग्राम विकास समिति पर्यटन से जोड़े हुए हैं।

Tokay Gecko : एक ऐसी छिपकली जो कई गुना बढ़ा देती है सेक्स पावर

इन दोनों पेड़ों (Mysterious Tree In Kaladhungi Forest) को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और उन्हें घने जंगल में ले जाने और पेड़ को दिखाने का जिम्मा समिति के गाइड का होता है। गौरतलब है कि इस पेड़ की ऊंचाई 300 से 1300 मीटर की होती है। जैसे ही इस पेड़ के तने को छुआ जाता है तो इसकी शाखाएं जोर-जोर से हिलने लगती हैं।

Share.