website counter widget

दुनिया का एकमात्र ऐसा देश जहां नहीं पाया जाता एक भी सांप

0

अगर आप से पूछा जाए की दुनिया में सबसे अधिक सांप किस देश पाए जाते हैं तो आपका जवाब होगा ब्राजील। क्योंकि इस बात की जानकरी तो सभी को है कि ब्राजील को ‘सांपों का देश’ (Snake country) कहा जाता है। आपको बता दें कि ब्राजील में इतने सांप हैं जितने पूरी दुनिया में नहीं होंगे। हालांकि आप सोच रहे होंगे कि आज हम ये सांप की बात लेकर क्यों बैठ गए? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सांप का नामो-निशान तक नहीं है। जी हां दुनिया के इस देश को सांप विहीन देश कहा जा सकता है। आपको बता दें कि ‘आयरलैंड (Snakeless Country Ireland)’ दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां सांप नहीं पाए जाते। इसके पीछे की वजह और भी हैरान कर देने वाली है।

साइकिल सवार के चालान का वीडियो वायरल

दरअसल यहां सांप न पाए जाने के पीछे एक पौराणिक कथा प्रचलित है। ऐसा कहा जाता है कि यहां ईसाई धर्म के सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने अपने धर्म की और यहां के लोगों की सुरक्षा के लिए पूरे देश के सांपों को घेर लिया था। इसके बाद उन्होंने घेरे गए सभी सांपो को आइलैंड से निकाल दिया था और उन्हें समुद्र में फेंक दिया था। कहा जाता है कि इस काम के लिए वे पूरे 40 दिन भूखे रहे थे। हालांकि यह सिर्फ पौराणिक मान्यता है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि इस आयरलैंड (Snakeless Country Ireland) में कभी सांप थे ही नहीं। मतलब इस आयरलैंड में सांपों की उत्पत्ति ही नहीं हुई थी। वैज्ञानिकों ने कहा कि इस आयरलैंड में कभी भी सांपों के जीवाश्म प्राप्त नहीं किए गए हैं।

PV सिंधु के प्यार में पागल हुआ 70 साल का बुजुर्ग

वहीं जीवाश्म अभिलेख विभाग में इस तरह का कोई रिकॉर्ड नहीं है जिससे इस बात का पता चल सके कि आयरलैंड (Snakeless Country Ireland) में कभी सांप थे। हालांकि इस बारे एक और मान्यता है। इस मान्यता के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस आयरलैंड पर पहले सांप हुआ करते थे लेकिन इस आयरलैंड में इतनी ठंड पड़ती है कि सांप यहां टिक नहीं पाए। कहा जाता है कि अत्यधिक ठंड की वजह से ही यहां से सांप पूरी तरह से विलुप्त हो गए और तभी से ऐसा माना जाता है कि यहां सांप नहीं पाए जाते।

5 Mysteries of Indian Temples : प्राचीन धार्मिक स्थलों के 5 अनसुने रहस्यमयी किस्से

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.