एक ऐसा झरना जहां पानी नहीं बहता है खून, जानिए वजह

0

आप सभी ने प्रकृति के कई खूबसूरत नज़ारों को जरूर देखा होगा। खूबसूरत वादियों की सैर की होगी। कई खूबसूरत झील और झरनों को देखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां के झरनों में पानी नहीं बल्कि उसकी जगह पर खून बहता है। जी हां यह बिलकुल हकीकत है कि इस जगह के झरने में पानी बल्कि खून बहता है। यह बात जानकार आपको हैरानी हो रही होगी और आप भी सोच रहे होंगे कि भला यह कैसे मुमकिन है कि किसी भी झरने में पानी की जगह खून बहता हो? तो चलिए आपको बताते हैं इस विचित्र झरने के बारे में।

प्रेमिका ने लिया ऐसा चुम्मा कि प्रेमी पहुंच गया ICU में

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि यह झरना अंटार्कटिका में स्थित है और इसके बारे में सन 1911 में पता चला था। इस झरने के बारे में ऑस्‍ट्रेलिया के जियोलॉजिस्‍ट ग्रिफिथ टेलर ने पता लगाया था।

जब ग्रिफिथ टेलर ने पहली बार ग्लेशियर के बीच इस खूनी झरने को देखा तो उनके होश उड़ गए थे। इस झरने का रंग लाल होने के पीछे की वजह है यहां लाल शैवाल का होना।

एक ऐसा विचित्र गांव जहां सभी हैं अंधे

इस झरने का रंग लाल होने की वजह से इसे ‘रेड ब्लड फॉल’ (Red Blood Fall) के नाम से जाना जाता है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि जिस जगह यह झरना बहता है वह द्वीप बर्फ से ढ़का हुआ है।

जब इस झरने का पता चला था तब इस रहस्यमयी झरने के बारे में रिसर्च शुरू की गई थी। काफी लम्बे समय से की जा रही रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि इस झरने के पानी में ऑयरन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है। यह खुलासा रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने किया है।

इस झरने के पानी में ऑयरन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ही इसका रंग लाल होता है। लेकिन इसे लेकर भी शोधकर्ताओं में असहमति है। इस बात से सभी शोधकर्ता संतुष्ट नहीं है कि इस झरने के लाल होने के पीछे केवल यही वजह है। अभी इसे लेकर लगतार रिसर्च की जा रही है।

ये गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड क्यों पीते हैं एक-दूसरे का खून

Share.