यूपी में बना आतंकी कसाब का निवास प्रमाण पत्र

0

सरकार कामों मे किस हद तक लापरवाही होती है, इसका ताज़ा मामला उत्तरप्रदेश के औरेया जिले में सामने आया है। यहां मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब का कथित तौर पर निवास और जाति प्रमाण-पत्र जारी हो गया। इस फर्जीवाड़े ने अधिकारियों के होश उड़ा दिए। मामला सामने आने के बाद संबंधित लेखापाल को निलंबित कर दिया गया है। वहीं कसाब की जाति और निवास प्रमाण-पत्र को रद्द कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मामला औरेया की बिधूना तहसील का है। कसाब के जाति और निवास प्रमाण-पत्र पर 21 अक्टूबर 2018 की तारीख लिखी है जबकि उसका जन्म स्थान अंबेडकरनगर गांव दर्शाया गया है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिले के अधिकारियों ने प्रारंभिक स्तर की जांच करने के बाद कसाब को जारी निवास प्रमाण-पत्र रद्द करने के साथ ही संबंधित लेखापाल को निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मामले की जांच कर रहे एसडीएम बिधूना प्रवेद कुमार ने बताया कि अजमल कसाब के नाम से एक निवास प्रमाण-पत्र जारी किया गया था। उन्होंने बताया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन किया था।

एसडीएम ने कहा, ‘बिधूना तहसील में अक्टूबर माह में किसी अज्ञात व्यक्ति ने निवास प्रमाण-पत्र के लिए आतंकवादी अजमल कसाब की तस्वीर के साथ आवेदन किया था। इसके बाद अधिकारियों ने तथ्यों की जांच किए बगैर 21 अक्टूबर को उसके नाम से निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया।’ प्रमाण पत्र में कसाब का जन्म स्थान बिधूना बताया गया है और माता-पिता के नाम के तौर पर मुमताज बेगम एवं मोहम्मद आमिर के नाम दर्ज हैं।

Share.