दुनिया को बचाने के लिए Spider Man आ गया कचरे में

0

स्पाइडर मैन (Spider Man Rudy Hartono) का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। जी हां स्पाइडर मैन (Cleaning In Spiderman Dresses) एक ऐसी शख्सियत जो लोगों के लिए प्रेरणा है, जो बुराई से लड़ता है, जो अच्छाई को लोगों तक पहुंचता है और अच्छे कार्य करने के लिए लोगों को प्रेरित करता है, जो लोगों की भलाई का कार्य करता है। स्पाइडर मैन में सारी शक्तियां मकड़ी की हैं लेकिन वह अच्छाई के काम करता है और बुराइयों से लड़ता है। इसी वजह से स्पाइडर मैन लोगों के बीच ख़ास पहचान बना चुका है और लोग उसे बेहद ज्यादा पसंद भी करते हैं। स्पाइडर मैन (Spider Man Rudy Hartono) ऐसा कैरेक्टर है जिस पर ना जाने कितनी हॉलीवुड फिल्में बन चुकी हैं और जिन्होंने पूरी दुनिया में धूम मचा दी। आज स्पाइडर मैन को बच्चा-बच्चा जानता है और अमूमन हर बच्चा स्पाइडर मैन (Cleaning In Spiderman Dresses) की तरह ही बनना चाहता है, उसकी तरफ सुपर पावर चाहता है, उसकी तरह बुराई से और बुरे लोगों से लड़ना चाहता है, भलाई और अच्छाई के काम करना चाहता है लेकिन स्पाइडर मैन तो सिर्फ एक कैरेक्टर है। असल जिंदगी में कोई स्पाइडर मैन नहीं है जिसके पास सचमुच सुपर पावर हो, जो दीवार पर बिना सहारे के मकड़ी की तरह चढ़ सकता हो, हवा में उछल सकता हो, हाथों से मकड़ी की तरह जाल निकाल सकता हो। मतलब असल जिंदगी में  किसी के पास सुपर पावर तो नहीं होती और न हो सकती है लेकिन सुपर हीरो कोई भी बन सकता है। दरअसल इंडोनेशिया का एक शख्स असल ज़िन्दगी में किसी सुपरहीरो से कम नहीं है। उसका काम तो सुपरहीरो वाला है ही लेकिन उसकी पोशाक यानी ड्रेस भी सुपरहीरो वाली है।

66 की उम्र में प्यार फिर वृद्धाश्रम में शादी हुई: Viral video

दुनिया को बचाने के लिए Spider Man आ गया कचरे में

दुनिया को बचाने के लिए #SpiderMan आ गया कचरे मेंस्पाइडर मैन का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। जी हां स्पाइडर मैन एक ऐसी शख्सियत जो लोगों के लिए प्रेरणा है, जो बुराई से लड़ता है, जो अच्छाई को लोगों तक पहुंचता है और अच्छे कार्य करने के लिए लोगों को प्रेरित करता है, जो लोगों की भलाई का कार्य करता है। ऐसा ही एक असली स्पाइडर मैन इंडोनेशिया के समुद्र तट की सफाई कर कर रहा है जनता को जागरूक। इस स्पाइडर मैं का नाम है रूडी हार्टोनो।#IndonesiaNews #CleaningInSpiderManDress

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020

हम बात कर रहे हैं रूडी हार्टोनो (Rudy Hartono) नाम के एक शख्स की। ये इंडोनेशियन (Indonesian man) शख्स कार्य करता है लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने का, लेकिन इसका तरीका कुछ अलग है। दरअसल सफ़ाई (Cleaning In Spiderman Dresses) तो कई लोग करते हैं लेकिन ये शख्स अलग अंदाज में सफाई का कार्य करता है और लोगों को देता है संदेश सफाई का। दरअसल अगर यह शख्स अपने सामान्य रूप में यह कार्य करता तो दुनिया शायद उसे इतनी तवज्जो नहीं देते और सच में नहीं देते थे क्योंकि वो पहले सामान्य रूप में यह काम करता था। रूडी काफी लंबे वक़्त से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए समुद्र किनारे सफाई कर रहे थे लेकिन कोई उनकी तरफ ध्यान नहीं दे रहा था। न तो किसी व्यक्ति का ध्यान उस पर गया न ही सरकार ने उसकी इस कवायद पर ध्यान दिया। इसके बाद रूडी (Spider Man Rudy Hartono) को लगा कि उसे कुछ अलग, कुछ हटकर करना होगा जो लोगों को उसकी तरफ आकर्षित कर सके। इसके बाद रूडी ने पहन ली स्पाइडर मैन (Cleaning In Spiderman Dresses) की पोशाक और शुरू हो गए सफाई कार्य में। जैसे ही रूडी ने ऐसा किया तो जिसकी भी नज़र रूडी पर पड़ी वह वहीं रूककर उन्हें देखने लगा।

दुनिया का सबसे छोटा देश, जहा का राजा चलाता है रेस्त्रां

36 वर्षीय रूडी हार्टोनो (Rudy Hartono) इंडोनेशिया के एक कैफे में काम करते हैं और शाम 7 बजे कैफे शुरू करने से पहले वे समुद्र के तट पर पहुंच कर सफाई का कार्य करते हैं वो भी स्पाइडर मैन (Spider Man Rudy Hartono) की ड्रेस पहनकर। ये वही ड्रेस (Cleaning In Spiderman Dresses) है जिसे रूडी ने अपने भतीजे को खुश करने के लिए खरीदा था लेकिन अब इस ड्रेस का इस्तेमाल वे लोगों और इंडोनेशियाई सरकार को जागरूक करने के लिए कर रहे हैं। उनकी इस पहल ने उन्हें दुनिया के सामने ला दिया है और उनकी सफाई वाली तस्वीरें जो वे स्पाइडर मैन की ड्रेस में कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद उन्हें उम्मीद है कि अब सरकार जागरूक होगी और प्लास्टिक बैग सहित कचरे के मैनेजमेंट पर कड़े नियमों को लागू करने पर जोर देगी। रूडी ने कहा कि प्लास्टिक (Cleaning In Spiderman Dresses) के इस्तेमाल पर रोक लगना बेहद जरूरी है क्योंकि इसे नष्ट होने में काफी वक़्त लगता है और यह प्रदुषण का सबसे बड़ा कारण है। इसकी वजह से जलीय जीवों को काफी नुकसान होता है और पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। साल 2018 में ‘मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट और फॉरेस्ट्री’ (Ministry of Environment and Forestry) ने जो आंकड़े जारी किए थे उसके अनुसार 142,000 की आबादी वाला इंडोनेशिया तकरीबन 2.7 टन अनमैनेज्ड कचरा पैदा करता है। वहीं एक रिसर्च रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि समुद्र में प्लास्टिक प्रदूषक (Polythene Pollution) फैलाने वाला इंडोनेशिया दूसरा सबसे बड़ा देश है जबकि चीन पहले स्थान पर है।

सना मरीन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

Prabhat Jain

Share.