एक देश जहां चुराई जाती हैं बीवियां, कारण जानकर उड़ जाएंगे होश

0

जैसा कि हम सभी इस बात को जानते हैं कि दुनिया में तमाम तरह की मान्यताएं, रीती-रिवाज और रस्में होती हैं। शादी की बात की जाए तो भारत में ही इसे लेकर कई तरह की मान्यताएं और रीति-रिवाज हैं। लेकिन आपको शादी की एक रस्म के बारे में जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको शादी से जुड़ी एक ऐसी ही बेहद विचित्र मान्यता और रिवाज से अवगत कराने जा रहे हैं जिसे जानकार आपको बेहद हैरानी होगी और आप दंग रह जाएंगे। आज हम आपको पश्चिमी अफ्रीका में रहने वाली एक जनजाति के रीति-रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं।

Milind Deora : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सामने आए ये नाम

दरअसल पश्चिमी अफ्रीका में एक ऐसी जनजाति निवास करती है जिसकी परम्पराएं बेहद अजीबो-गरीब है। इस जनजाति के लोगों को शादी करने के लिए किसी दूसरे की पत्नी को चोरी करना यानी कि चुराना पड़ता है। जी हां यहां का यही रिवाज है कि दूसरे की बीवियों को चुराकर यहां शादी की जाती है। यह रस्म बेहद पुरानी है। इस रस्म से जुड़ी कुछ बाते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह बेहद ही अनोखी परम्परा ही इस जनजाति की पहचान है।

दरअसल पश्चिमी अफ्रीका में वोदाब्बे नामक जनजाति निवास करती है। इस जनजाति में किसी व्यक्ति को शादी करने के लिए किसी दूसरे की बीवी को चुराना होता है। इस विचित्र रस्म की वजह से इस जनजाति को जाना जाता है। इस जनजाति में पहली शादी को घरवालों की मर्ज़ी से होती है लेकिन दूसरी शादी का रिवाज बेहद ही अजीबो-गरीब है। दूसरी शादी करने के लिए किसी दूसरे की बीवी को चुराकर उससे शादी रचानी पड़ती है। अगर इस जनजाति का कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता तो फिर उससे दूसरी शादी करने का अधिकार छिन जाता है।

Dancing In Funeral : जनाजे में अश्लील डांस की विचित्र परम्परा, जानकर उड़ जायेंगे होश

इस जनजाति में प्रतिवर्ष गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन होता है जिसमें सभी पुरुष सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। इसके बाद दूसरे की बीवी को रिझाते हैं लेकिन इसका भी एक नियम है। जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे की बीवी को रिझाता है तब इस बात का पता उसके पति को नहीं चलना चाहिए।

जानिए हंसने वाले पेड़ के बारे में, जिसे लगती है गुदगुदी

Share.