website counter widget

इस तरह बनवाएं गन का लाइसेंस, यहां करें अप्लाई

0

भारतीय संविधान में आत्मरक्षा का अधिकार दिया गया है और इसके लिए आप लायसेंसी हथियार अपने साथ रख सकते हैं। अगर आप गन रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसका लायसेंस बनवाना होगा। लेकिन अधिकतर लोगों को यह नहीं मालूम होता कि यह लायसेंस कैसे बनवाया जाता है और इसमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम जानते हैं कि किस तरह से लायसेंस बनवा सकते हैं।

हौसला हो तो आप असंभव को भी संभव बना सकते हैं

जरूरी दस्तावेज

सबसे पहले जानते हैं कि बन्दूक के लायसेंस के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप लायसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपना पहचान पत्र, आपका पता, आपकी फिटनेस प्रूफ की जानकारी, दो पासपोर्ट साइज फोटो और पिछले 3 साल की इनकम टैक्स रिटर्न का पूरा ब्यौरा देना होगा। इसके अलावा आपको कौन सी बंदूक लेना है यह भी बताना होगा। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र के 2 अच्छे यानी सज्जन पुरुषों का करैक्टर सर्टिफिकेट और अपनी एजुकेशन सर्टिफिकेट की कॉपी भी सबमिट करनी होगी।

बेहद रहस्यमयी है ये झील, पानी पीते ही हो जाती है मौत

3 तरह की बन्दूक

सबसे जरूरी जो बात है वह यह है कि आपको इस बात की जानकारी देनी होगी कि आखिर आपको गन की किस वजह से जरूरत है? या फिर आप गन क्यों रखना चाहते हैं? अगर आपके लिए बन्दूक जरूरी है तभी आप इसका लायसेंस बनवा सकते हैं। सरकारी नियमों के अनुसार आप केवल तीन तरह की बंदूकों के लायसेंस बनवा सकते हैं। जिन तीन तरह की गन के लायसेंस बनवाने की छूट सरकार द्वारा दी गई है उनमे शॉट गन, हैंडगन और स्पोर्टिंग गन शामिल हैं।

इस गांव में हर महिला के हैं सात-आठ पति

लाइसेंस की फीस

लाइसेंस की फीस इस पर निर्भर करती है कि आप किस तरह की बन्दूक के लिए लायसेंस बनवा रहे हैं। जो तीन तरह की बन्दूक हैं उनके लायसेंस की फीस अलग-अलग होती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

अगर आप लायसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जिला पुलिस कार्यालय से Form ‘A’ लेना होगा। इस पर आपको 5 रुपए का स्टैम्प लगा कर इसे सबमिट करना होगा। State Police की आधिकारिक वेबसाइट से भी आप यह फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह फॉर्म आपको आपके क्षेत्र के DM या DP Commissioner या Police Commissioner के तहत आने वाले लाइसेंस बनाने वाले कार्यालय में जमा करना होगा। यहां से आपको स्लिप मिल जाएगी जिसके बाद स्थानीय थाने से आपका आपराधिक रिकॉर्ड चेक किया जाएगा और उसकी पूरी रिपोर्ट लायसेंस कार्यालय को सौंप दी जाएगी। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके लायसेंस को मंजूरी दी जाएगी। Ministry Of Home Affairs की आधिकारिक वेबसाइट https://mha.gov.in/documents/downloads से भी आप ऑनलाइन लायसेंस फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। पूरी जांच प्रकिया होने और आपका लायसेंस तैयार होने में कम से कम 1 माह का समय लगता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.