ये है दुनिया का अनोखा पोस्ट ऑफिस!    

0

भारत अपने आप में एक अनोखा देश हैं। यहां की संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान, भाषा सब कुछ निराला है। भारत में हर तरफ सुंदर पर्यटन स्थल हैं। वहीं कश्मीर अपने आप में एक सुंदर शहर हैं। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में लोग घूमने जाते हैं। कश्मीर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस है, जो अपने आप में अनोखा है।

अनोखा पोस्ट ऑफिस कश्मीर की मशहूर डल झील में है। कश्मीर की मशहूर डल झील में स्थित फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस में सारे कार्य होते हैं, जो सामान्य पोस्ट ऑफिस में होते हैं।

यह पोस्ट ऑफिस अंग्रेज़ो के जमाने का है। पहले इसका नाम नेहरू पार्क पोस्ट ऑफिस था। 2011 में इसका नाम बदलकर फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस रखा गया। साल 2011 में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया था।

इस फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस में कुछ चीजें दूसरे डाकघरों से अलग हैं। इस डाकखाने की मुहर पर तारीख और पते के साथ नाविक की तस्वीर बनी होती है। इस पोस्टऑफिस में एक छोटा सा म्यूजियम भी है। इस पोस्ट ऑफिस में फोन करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

बता दें कि 2014 में बाढ़ के कारण पोस्टऑफिस को राहत एवं बचाव दल के जवानों ने एक जगह लगाकर बांध दिया था। बाढ़ रुकने के बाद दोबारा इसे झील में वापस लाया गया।

OMG यहाँ मिल रही है 9000 रु. प्रति किलो मिठाई!

क्या आपने देखा है पैसों वाला पेड़!

Share.