जाने क्यों इस तार पर ‘ब्रा’ टांग कर चली जाती हैं महिलाएं

0

क्रिकेट विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैण्ड और न्यूज़ीलैंड के मध्य हुआ था| न्यूज़ीलैंड की टीम भले ही यह मैच हार ग़ई, लेकिन उसने क्रिकेट प्रेमियों के दिल में अपनी जगह बना ली| न्यूज़ीलैंड के पर्यटन स्थल भी इसी तरह दिल लुभाने वाले हैं | न्यूज़ीलैंड का ज़िक्र हुआ है तो आज हम आपको वहां के सबसे अजीबोगरीब पर्यटन स्थल (Cardona Bra Fence) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे|

जयपुर ने बढ़ाया देश का गौरव

दरअसल, कीवी और रग्बी के लिए मशहूर देश न्यूज़ीलैंड में एक ऐसी जगह (Cardona Bra Fence) है, जहां महिलाएं तार फेंसिंग पर अपनी ‘ब्रा’ बांध कर जाती हैं। शुरुआत में तो इस जगह का काफी विरोध हुआ परंतु अब यह यहाँ का एक पर्यटन स्थल बन गया है| यहां साल में लाखों लोग इसे देखने के लिए आते हैं।

यह जगह न्‍यूजीलैंड में कारड्रोना वैली (Cardona Bra Fence) में है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। महिला जिस फेंस पर ब्रा टांगती हैं, उसे 2015 में ब्रेस्‍ट कैंसर फंडरेजर इवेंट के दौरान ‘ब्राड्रोना’ नाम दिया गया था। बताया जाता है कि सबसे पहले 1999 में यहां चार ब्रा देखे गए थे, जिसके बाद धीरे-धीरे इनकी संख्‍या बढ़ती ही गई। रिपोर्ट बताते हैं कि शुरुआत में इसका विरोध भी किया गया था और प्रशासन ने इसे हटाने की कोशिशें भी की थीं, लेकिन स्थिति नहीं बदली।

आपने कभी नहीं देखी होंगी ये 5 जगह, जानकार उड़ जाएंगे होश

इस अजीबो-गरीब तार फेंसिंग की कहानी काफी दिलचस्प हैं। बताया जाता है कि साल 1999 में कुछ महिलाएं इस जगह के करीब के पब में न्यू ईयर मनाने गई होंगी, उसी दौरान 4 महिलाओं ने वहा ब्रा बांध दिया होगा। फरवरी 2000 तक ब्रा की गिनती 4 से 2000 तक पहुंच गई। इसके बाद भी यह नहीं पता चला कि ब्रा की तादाद कैसे बढ़ी, परन्तु यह लोगों में काफी लोकप्रिय हो गया और उसे देखने के लिए लोगों का तांता लगने लगा। पूरे फेंस पर ब्रा ही ब्रा हो गए।

स्थानीय प्रशासन ने कई बार इस फैंस से ब्रा निकालने की कोशिश की, मगर उनके निकालने के बाद वहां दोबारा ब्रा आ जाती हैं। अब तो कई महिला पर्यटक भी वहां जाती हैं तो वहां अपनी ‘ब्रा’ बांध आती हैं|

प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है रानीखेत

Share.