Video: दिव्यांगों का अनोखा न्यूज़ चैनल

2

केंद्र सरकार यूं तो दिव्यांगों को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चला रही है, लेकिन देश के दूसरे हिस्सों में भी दिव्यांगों के लिए अलग-अलग तरह के प्रकल्प शुरू किए जा रहे हैं। समाज में होते सकारात्मक बदलाव की दिशा में इस तरह के प्रयास महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। अब दिव्यांग न्यूज़ चैनल शुरू किया गया है।

दिव्यांगों के लिए देश का पहला दिव्यांग न्यूज़ चैनल सूरत में शुरू किया गया है। दक्षिण गुजरात में इसका प्रसारण भी शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इसे पूरे देश में देखा जा सकेगा। ‘डिसेबल वेलफेयर ट्रस्ट’ द्वारा यह चैनल शुरू किया गया है ताकि दिव्यांगों को भी मीडिया की मुख्यधारा से जुड़ने का मौका मिल सके। चैनल का उद्घाटन गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली ने किया।

चैनल संचालक कनु टेलर ने कहा कि आने वाले दिनों में इस चैनल पर साक्षात्कार लेने से लेकर एंकरिंग करने तक सभी काम दिव्यांग ही करेंगे। जल्द ही उनके लिए ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। इसमें करीब 6 महीने लग सकते हैं। उसके बाद यह दिव्यांगों के लिए दिव्यांग द्वारा चलाया जाने वाला चैनल बन जाएगा।

दिव्यांग न्यूज़ चैनल पर दिव्यांगों से जुड़ी जानकारियां होंगी साझा

चैनल में इंटरव्यू, दिव्यांगों के लिए चलने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी, धार्मिक और सामाजिक खबरों के अलावा अन्य किसी विषय का प्रसारण नहीं किया जाएगा। इससे दिव्यांगों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली ने इस मौके पर कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाएं दिव्यांग और समाज तक आसानी से पहुंचाने में यह दिव्यांग न्यूज़ चैनल अहम भूमिका निभाएगा। दिव्यांगों के कल्याण के लिए कई संस्थाएं और एनजीओ काम कर रहे हैं। यह दिव्यांग न्यूज़ चैनल उनके काम को भी दिखाए।

गिनीज़ बुक में दर्ज हो सकता है दिव्यांग न्यूज़ चैनल नाम

संचालक कनु टेलर ने बताया कि दिव्यांगों को प्रेरणा देने की अब तक की यह अनूठी पहल है। इस चैनल पर सिर्फ पॉजिटिव चीजें ही दिखाई जाएंगी। दिव्यांग चैनल की प्रोग्राम डायरेक्टर नितल शाह ने गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में इसका नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन भेजा है।

https://www.youtube.com/watch?v=yHTsWiHtBPU

Share.