website counter widget

ऐसी होली (Holi Festivall) के बारे में कभी नहीं सुना होगा…

0

होली (Holi Festival) एक ऐसा त्यौहार है जिसमें लोग आपसी दुश्मनी को भूलकर फिर से एकता के रंग में रंग जाते हैं। होली (Holi Festival) देश भर में बड़ी ही धूम-धाम से मनाई जाती है। लोगों की टोलियां सड़कों पर रंग-गुलाल उड़ाती हुई और एक दूसरे को रंग से सराबोर करती नज़र आती हैं। होली (Holi Festival) अपने आप में एक विशेष त्यौहार है जो खुशियों के कई रंग अपने साथ लेकर आता है। होली (Holi Festival) सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मनाई जाती है। बेशक होली (Holi Festival) के नाम और इसके खेलने का तरीका अलग हो, पर हर देश में होली (Holi Festival) जरूरी मनाई जाती है। आइए जानते हैं विभिन्न देशों में विचित्र होली (Holi Festival) के तरीकों के बारे में।

अफ्रीका की ओमेन बोंगा

Image result for holika dahan in africa

अफ्रीका देश में होली (Holi Festival) को ‘ओमेन बोंगा (Oman Bonga)‘ के नाम से जाना जाता है। यहां का होली (Holi Festival) का त्यौहार बिल्कुल होलिका दहन की भांति मनाया जाता है। इस दिन अफ्रीका के लोग फसल के स्वागत की खुशियां मानाने के लिए देवता ‘प्रिन बोंगा’ के पुतले का दहन करते हैं। यह बिल्कुल होलिका दहन का स्वरुप लगता है। अफ्रीका के लोग देवता का दहन कर उसके चारों और चक्कर लगाते हैं और खुशियां मनाते हुए नाचते गाते हैं।

साउथ कोरिया मड फेस्टिवल

Related image

साउथ कोरिया में रंग की जगह कीचड़ और मिटटी से होली (Holi Festival) खेलने का रिवाज है। यह विचित्र होली (Holi Festival) साउथ ऑफ सियोल में, जो साउथ कोरिया से तकरीबन 200-250 किलोमीटर दूर है, में मनाई जाती है। इस होली (Holi Festival) को ‘बोरायोंग मड’ (Boryeong Mud) कहा जाता है। इस होली (Holi Festival) में लोग एक दूसरे पर रंग नहीं बल्कि कीचड़ और मिटटी डालते हैं। इस होली (Holi Festival) को ‘मड फेस्टिवल’ (Mud Festival) भी कहा जाता है।

ला टोमाटिना

Image result for La Tomatina

एक और अजीबो-गरीब होली (Holi Festival) का नाम है ‘ला टोमाटिना (La Tomatina) ‘। यह होली (Holi Festival) स्पेन में मनाई जाती है। दरअसल यह स्पेन का ‘फ़ूड फाइटिंग (Food fighting)‘ त्यौहार है जिसे होली (Holi Festival) की तरह मनाया जाता है। इस त्यौहार में लोग एक-दूसरे पर रंग नहीं बल्कि टमाटर फेंकते हैं। इस टमाटर वाली होली (Holi Festival) को लाखों लोग खेलते हैं और एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। टमाटर वाली इस विचित्र होली (Holi Festival) का एक नज़ारा आप ‘ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा’ फिल्म में भी देख चुके हैं।

चिनचिला

Image result for Chinchilla festival

ऑस्ट्रेलिया में ‘चिनचिला (Chinchilla festival)’ नाम से होली (Holi Festival) मनाई जाती है। यह स्पेन के फ़ूड फेस्टिवल की तरह ही होती है। इस त्यौहार को ‘मेलन कैपिटल ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ भी कहा जाता है। यह होली (Holi Festival) तरबूजों से खेली जाती है। तरबूजों के विभिन्न तरह के खेल इस होली (Holi Festival) में खेले जाते हैं।

अंगारों से होली

Image result for अंगारों से होली

यह तो बात हुई विभिन्न देशों में मनाई जाने वाली विचित्र होली (Holi Festival) के त्योहारों की। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे देश में भी कई तरह से होली (Holi Festival) खेली जाती है। हमारे देश के मध्यप्रदेश के मालवा अंचल में एक बेहद ही खतरनाक होली (Holi Festival) की परम्परा प्रचलित है। यहां लोग होली (Holi Festival) रंगों से नहीं बल्कि जलते हुए अंगारों से मनाते हैं। जी हां होली (Holi Festival) के दिन यहां एक-दूसरे पर रंग नहीं बल्कि जलते हुए अंगारे फेंके जाते हैं। अंगारों वाली इस होली (Holi Festival) को धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मनाया जाता है। कर्नाटक के धाड़वाड़ ज‌िले के ब‌िड़ावली गांव में भी इसी तरह की होली (Holi Festival) मनाई जाती है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.