website counter widget

दुनिया के ऐसे देश जहां कभी नहीं होती रात

0

वैसे तो दुनिया में कई तरह के रहस्य हैं जिनके बारे में हम जानकार चौंक जाते हैं। वहीं इस दुनिया में कई ऐसी भी जगह हैं जिन पर शायद कोई भी यकीन करने से पहले कई बार सोचेगा। लेकिन ऐसा असलियत में यह और इस बात की सच्चाई जानकार सभी को बेहद ही हैरानी भी होती है। वैसे कई बार लोग ये सोचते हैं कि यदि दुनिया में रात न हो तो कैसा हो? तो आपको आज हम बता दें कि दुनिया में ऐसे भी कई देश हैं और ऐसी कई जगह हैं जहां रात नहीं होती। जी हां यह बिल्कुल सच है। हम जानते हैं आप यह पढ़कर थोड़े आश्चर्य में तो पड़ गए होंगे। चलिए आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताते हैं।

यहां मिल रहे 10 रुपए के नोट के बदले 1355 रुपए

नॉर्वे

नॉर्वे (Norway) के बारे में तो आप सभी ने जरूर पढ़ा व सुना होगा। इसे मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है क्योंकि यहां मई से लेकर जुलाई तक के बीच तकरीबन 76 दिनों लगातार सूर्य चमकता रहता है। मतलब तकरीबन 76 दिन तक यहां रात नहीं होती।

फिनलैंड

फ़िनलैंड (Finland) में भी आप आधी रात को भी सूर्य की रौशनी का मजा ले सकते हैं। वैसे तो यह आइसलैंड हजारों झीलों से सजा हुआ है और यहां की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है। यहां भी गर्मियों के मौसम में तकरीबन 73 दिनों तक रात नहीं होती।

अलास्का

अलास्का (Alaska) अमरीका का एक राज्य है जिसके ग्लेशियर सैलानियों का दिल चुरा लेते हैं। इनकी ख़ूबसूरती को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक आते हैं। यहां भी मई से लेकर जुलाई तक सूरज चमकता रहता है।

बिल्लियों ने डाली 13 करोड़ की डकैती

आइसलैंड

आइसलैंड (Iceland) यूरोप का सबसे आईलैंड है जहां 10 मई से जुलाई तक कभी रात नहीं होती। यहां घूमना भी बेहद यादगार होता है। यहां की ख़ूबसूरती भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

कनाडा

कनाडा (Canada) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और यह अधिकतर समय बर्फ से ही ढंका रहता है। लेकिन यहां गर्मियों के मौसम में 50 दिनों तक रात नहीं होती।

स्‍वीडन

स्‍वीडन (Sweden) दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जहां तकरीबन 100 दिनों तक व्यक्ति को रात नज़र नहीं आती। इस देश में मई से लेकर अगस्त तक सूर्य अस्त नहीं होता। और अगर होता है तो आधी रात के बाद वह भी केवल कुछ घंटों के लिए और तड़के 4 बजकर 30 मिनट पर फिर सूर्योदय हो जाता है।

शब्द जिनकी आवाज नहीं सिर्फ इशारे है

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.