website counter widget

जमीन के नीचे बसा है पूरा गांव, जानकार चौंक जाएंगे

0

खोदा पहाड़ निकला चूहा… यह कहावत तो सभी ने कई बार सुनी ही होगी। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि खोदा पहाड़ और निकला गांव? यह पढ़ कर आप भी हैरान हो गए हैं होगें कि भला जमीन के अंदर गांव कैसे हो सकता है। तलघर के बारे में तो सभी जानते हैं। बड़े-बड़े शहरों में जगह का सही इस्तेमाल करने के लिए जमीन के अंदर यानी तलघर में कमरों का निर्माण कराया जाता है। लेकिन क्या अपने कभी ऐसा सुना है कि जमीन के नीचे पूरा-पूरा गांव (Coober Pedy Town) ही बनाया गया हो? आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जो जमीन के नीचे बसाया गया है।

यहां आप कम बजट में मना सकते हैं बढ़िया हनीमून

Image result for underground town in australia

आप सोच रहे होंगे कि क्या मजाक है? भला जमीन के नीचे पूरे का पूरा गांव भी बसाया जा सकता है। लेकिन यह बिल्कुल सच है। दरअसल कबूर पेडी (Coober Pedy Town) नाम का एक गांव है जो जमीन के नीचे बसा है। कबूर पेडी नाम का यह गांव दक्षिणी आस्ट्रेलिया में स्थिति है। दरअसल इस इलाके में ओपल की कई खदानें हैं। जो खदाने खाली पड़ी हैं लोग उन्हीं खदानों में निवास करते हैं।

Varanasi Tourism : पावन गंगा के किनारे पवित्रतम ‘वाराणसी’ के दर्शन

Related image

Coober Pedy Town के लोग जमीन के नीचे बने इन अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। सबसे ख़ास बात यह है कि सामान्य से दिखने वाले यह घर अंदर से किसी लग्जरी होटल से कम नहीं हैं। इन घरों में तमाम तरह की सुख-सुविधाएं हैं। यहां आपने पर आपको पूरी तरह से किसी होटल का अहसास होगा।

Related image

दरअसल इस इलाके में साल 1915 में माइनिंग का कार्य शुरू किया गया था। डेजर्ट एरिया होने की वजह से कूबर पेडी एक बेहद ही गर्म स्थान है। मतलब कि गर्मियों के मौसम में कूबर पेडी (Coober Pedy Town) का पारा बेहद ही ज्यादा चढ़ जाता है। गर्मियों से निजात पाने के लिए यहां के लोगों ने इन खदानों में ही अपना घर बनाने की सोची। अब इन खदानों में मतलब जमीन के नीचे रहने वाले लोगों को गर्मियों में कोई समस्या नहीं होती। जमीन के नीचे होने की वजह से यहां के लोगों को गर्मियों में न तो AC की जरूरत होती है न ही किसी कूलर की। गर्मियों में यहां बेहद ही ठंडक का अहसास होता है। वहीं जब सर्दियों का मौसम आता है तो यह स्थान खुद-ब-खुद गर्माहट भी देता है।

Best Travel Apps : छुट्टियां प्लान कर रहे है तो यें एप्स करेंगे आपकी मदद

Related image

सर्दियों के मौसम में लोगों को हीटर की जरूरत भी नहीं पड़ती। जमीने के नीचे बसे इस गांव में आज लगभग 1500 घर मौजूद हैं। इन घरों को डग आउट्स कहा जाता है। धरती के नीचे बने यह घर हर सुविधा से युक्त हैं। इन्हे देख ऐसा जरूर कहा जा सकता है कि स्वर्ग अगर कहीं है तो वह जमीन के नीचे है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.