कही आप दवा समझकर कॉकरोच का जूस तो नहीं पी रहे है

0

आपने अक्सर देखा होगा की जैसे ही बहुत से लोग कॉकरोच को देखकर है तो अपना नाक-मुंह बना लेते हैं. कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use) को बीमारियां फैलाने वाला माना जाता है. वहीं आपको सुनकर आश्चर्य होगा की चीन में इसे दवा की तरह लिया जा रहा है. माना जा रहा है कि कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use)  का तरल फॉर्म में सेवन कई क्रॉनिक बीमारियों (cure to Chronic diseases) से राहत देता है. इसी वजह से चीन (China) में बड़े पैमाने पर पैदा किया जा रहा है. अपने औषधीय गुणों के कारण कॉकरोच फार्मिंग एक फायदेमंद बिजनेस की तरह उभरा है. आपको बता दें की हांगकांग के South China Morning Post (SCMP) के अनुसार एक चीनी फर्म इस साल लगभग 6 बिलियन कॉकरोच पैदा कर रही है. ये इतिहास में पहला मौका है कि जब कोई कीड़ा (insect) इनडोर स्पेस में पैदा किया और पाला जा रहा है. इसकी की दिलचस्प वजहें हैं लेकिन सबसे बड़ी वजह है कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use)  में पाए जाने वाले औषधीय गुण. दक्षिण-पश्चिम चीन के Xichang शहर में एक फार्मास्यूटिकल कंपनी गुडडॉक्टर (Pharmaceutical company Gooddoctor) इसके पालन का काम कर रही है.

Health Tips : शरीर खुद बताता है किस चीज की है कमी

ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use) पालन कंपनी है, जहां इन्हें पालने के बाद इनसे एक खास तरह का द्रव्य बनाया जाता है. इसका द्रव्य को चीन (China) की एक बड़ी आबादी पीती है, खासकर बड़ी उम्र के लोग जो श्वसन तंत्र की समस्या या पेट की किसी बीमारी से जूझ रहे हों. जानकारी के अनुसार शानडॉन्ग एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (Shandong Agriculture University) के प्रोफेसर और इंसेक्ट एसोसिएशन ऑफ शानडॉन्ग प्रोविंस (Insect Association of Shandong Provinces) के निदेशक लियू यूशेंग ने दावा किया कि गंदे माने जाने वाले कॉकरोच असल में काफी फायदेमंद होते हैं. इनसे पेप्टिक अल्सर, अस्थमा जैसी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. ये इलाज सस्ता भी है और फायदेमंद भी. कॉकरोच पर लगातार शोध किए जा रहे हैं ताकि ब्यूटी इंडस्ट्री में भी उनका इस्तेमाल देखा जा सके. डाइट-पिल्स और ब्यूटी मास्क पर लगातार प्रयोग हो रहे हैं.

Health Tips : गर्मियों में खीरे के सेवन से पहले पढ़ें यह खबर

Cockroach Medicinal Use And Other Benefits In Chinaचीन सरकार (China government) की एक रिपोर्ट के अनुसार 100 मिलीलीटर की एक बोतल की कीमत लगभग 285 रुपए होती है. ये भी माना जा रहा है कि कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use)  को दवा की तरह पीने वाले बहुत से लोग ये भी जानते होंगे कि वे दरअसल क्या पी रहे हैं. जो कंपनी इसकी दवा बना रही है, वो इनग्रेडिएंट्स में कॉकरोच का साइंटिफिक नाम लिखती है. यानी बोतल पर लिखा होता है Periplaneta Americana, जो कि कॉकरोच (cockroach) की एक प्रजाति का नाम है. जहां उन्हें पाला जा रहा है, उस लैब का नजारा किसी साइंस-फिक्शन की तरह का होता है. उन्हें पालने के लिए पूरी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. लकड़ी के बोर्ड उनका घर हैं और कमरों में हल्की नमी और गर्मी है, यानी वही माहौल क्रिएट किया गया है जो कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use)  को पसंद है. इस अनुकूलन का मकसद कम से कम वक्त में ज्यादा कॉकरोच पैदा करना है.

Cockroach Medicinal Use And other Benefits In Chinaहालांकि एक डर ये भी है कि इतनी भारी तादाद में पाले जा रहे कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use)  अगर किसी दुर्घटना के कारण लैब से बाहर निकल भागे तो शहर का क्या होगा. इस डर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) की मदद से इनपर चौबीसों घंटे नजर रखी जाती है. साथ ही लैब के आसपास पानी का बाड़ा तैयार किया गया ताकि किसी वजह से वे छूट गए तो शहर पर हमला न कर दें. साल 2013 में ऐसा हो चुका है, जब दक्षिणपूर्वी चीन (Southeast China)की एक नर्सरी, जहां कॉकरोच (Cockroach Medicinal Use) पालन हो रहा था, से लगभग 1 मिलियन कॉकरोच (coackroach) निकल भागे. तब सरकार ने अलर्ट जारी किया, लोगों से शांत रहने का अनुरोध किया और व्यापक पैमाने पर डिसइंफेक्शन की मुहिम चलाई गई थी. बीमारियों के इलाज के अलावा कॉकरोच वेस्ट मैनेजमेंट (Cockroach Waste Management)  के इरादे से भी पाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि अकेले बीजिंग में रोज लगभग 25 हजार टन खाना बर्बाद होता है, जिसका वेस्ट मैनेजमेंट एक टेढ़ी खीर है. इसके लिए चीन बड़े पैमाने पर कॉकरोच का उत्पादन कर रहा है, जो इस खाने को चट करेंगे.

Health Tips : यह खाया तो होगी मौत

-Mradul tripathi

Share.