website counter widget

साइनाइड से भी जहरीला है यह फल, इसके जहर का नहीं है तोड़

0

यूं तो दुनिया में न जाने कितने पेड़ हैं जिनकी शायद गिनती नहीं की जा सकती। पेड़-पौधे मानव जीवन के लिए प्रकृति का उपहार और वरदान समझे जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पेड़-पौधों के बिना धरती पर मानव जीवन संभव नहीं है। यह हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जो मानव जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है। लेकिन दुनिया में कई जहरीले पेड़ भी मौजूद हैं जो पलक झपकते ही किसी भी मनुष्य की जीवनलीला को समाप्त कर सकते हैं। आज आपको हम ऐसे ही एक पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो किंग कोबरा सांप और साइनाइड जहर से भी ज्यादा खतरनाक और जहरीला है। जी हां  जिस पेड़ के हम बात कर रहे हैं वह किसी भी इंसान को पालक झपकते ही मौत की नींद सुला सकता है। इसे प्रकृति का अभिशाप कह सकते हैं।

ट्वीट को रीट्वीट करने से मिलेंगे करोड़ों रुपये

यह पेड़ भारत के दक्षिण-पूर्व में पाया जाता है जिसका नाम सरबेरा ओडालम है। इस पेड़ का जहर साइनाइड से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। जी हां वही साइनाइड जिसको मात्र जुबान पर टच करते ही इंसान मौत की आगोश में चला जाता है। लेकिन सरबेरा ओडालम का फल साइनाइड जहर को भी मात दे देता है। यह इतना जहरीला होता है कि इसके सामने कोबरा सांप भी शरमा जाए। इस पेड़ को लेकर कई प्रकार के शोध किए जा चुके है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि इस पेड़ के फल के बीज के अंदर सरबेरीन नामक एक तत्व पाया जाता है। यह तत्व बेहद ज्यादा खतरनाक होता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह इतना ज्यादा जहरीला है कि, यदि इसका एक कतरा भी शरीर में चला जाए तो फिर उस व्यक्ति को कोई भी नहीं बचा सकता।

एक ऐसा झरना जहां पानी नहीं बहता है खून, जानिए वजह

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तत्व के शरीर में पहुंचने पर चक्कर, उल्टी, डायरिया जैसी कई गभीर समस्या उत्पन्न हो जाती है। यह तत्व शरीर के हर हिस्से और अंग पर अपना प्रभाव डालता है तथा दिल की मांसपेशियों को सिकोड़ देता है। जिसके फलस्वरूप इंसान के दिल की धड़कन रुक जाती है। वहीं इससे पहले यह शरीर को पैरालाइज्ड कर देता है। मतलब शरीर का एक हिस्सा पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है। इस फल को सुसाइड फ्रूट का नाम दिया गया है।

How To Find Ghost :यदि ऐसा हो रहा है तो आपके आसपास भूत है !

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.