एक ऐसा मंदिर, जहां भगवान को चढ़ाई जाती हैं घड़ियां

0

हमारे देश में कई देवी-देवताओं के मंदिर हैं, जिनसे जुड़ी अलग-अलग मान्यताएं प्रचलित हैं। इन मंदिरों में हर रोज़ हजारों लोग दर्शन के लिए आते हैं और भगवान को भेंटस्वरूप कुछ न कुछ ज़रूर चढ़ाते हैं। चढ़ावे में मिठाई, फल-फूल नकदी चढ़ाना आम बात है क्योंकि देवताओं को प्रसाद चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं, लेकिन ब्रह्मा बाबा एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान को घड़ियां चढ़ाई जाती हैं।

शायद आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि उत्तरप्रदेश के जौनपुर के पास एक गांव में ब्रह्मा बाबा का मंदिर है, जहां पर लोग भगवान को घड़ियां चढ़ावे के तौर पर चढ़ाते हैं। इस मंदिर में हर धर्म के लोग दर्शन के लिए आते हैं और मनोकामना पूरी होने के बाद भगवान को घड़ियां चढ़ाते हैं।

लोगों के अनुसार, इस ब्रह्मा बाबा मंदिर की यह मान्यता पिछले 30 वर्षों से चल रही है। भक्तों का मानना है कि इस मंदिर से कोई भी भक्त खाली हाथ वापस नहीं जाता। यहां लोग अपनी मन्नत पूरी होने के बाद मंदिर में भगवान को घड़ियां और अन्य चीज़ें चढ़ाते हैं।

मंदिर से जुड़ी इस प्रथा के बारे में कहा जाता है कि एक व्यक्ति ने मंदिर में भगवान से मन्नत मांगी थी कि यदि वह ट्रक ड्राइवर बन गया तो मंदिर में दीवार घड़ी चढ़ाएगा। उसकी मांगी हुई मन्नत पूरी होने के बाद उसने दीवार घड़ी चढ़ा दी। तब से ही मंदिर में घड़ी चढ़ाने की एक परंपरा बन गई।

गांव के निवासियों का कहना है कि इस मंदिर में पेड़ के पास कोई दीवार या सुरक्षा का इंतज़ाम नहीं है, लेकिन किसी ने आज तक घड़ियों को चुराने की हिम्मत नहीं की। गांव के निवासी खुद मंदिर का ध्यान रखते हैं|

‘तितली तूफ़ान’ का नाम कैसे पड़ा, जानिए कैसे होता है नामकरण

दुनिया की अनसुलझी रहस्यमयी घटनाएं

खोपड़ी की तरह दिखने के लिए इस शख्स ने कटवाए अपने ये अंग

Share.