website counter widget

OMG : कटने पर इस पेड़ से बह पड़ता है खून

0

वैसे दुनिया में कई अजीब चीज़ें हैं जिनके बारे में सुनकर सभी को हैरानी होती है। वैसे अभी तक कई अजीब चीज़ों के बारे में हम सभी सुन चुके हैं। कहीं भूतिया सड़कें हैं, तो कहीं खून की बारिश होती है, इतना ही नहीं आग के झरने के बारे में भी हम सुन चुके हैं। लेकिन दुनिया में कई ऐसी चीज़ें अभी हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते। वैसे पेड़-पौधों के कई लाभकारी गुणों से हम सभी भली-भांति परिचित हैं। लेकिन एक पेड़ ऐसा भी है जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे। दुनिया में एक इस तरह का भी पेड़ (Bloodwood Tree) पाया जाता है जो इंसान की तरह ही दुःख-दर्द को महसूस कर सकता है।

14 साल के भाई के बच्चे को 11 साल की बहन ने दिया जन्म

इस पेड़ को काटने पर इंसानों की तरह निकलता है खून,जानें इसका रहस्यमयी कारण

जी हां इंसान की तरह ही दुःख-दर्द समझने वाला यह पेड़ (Bloodwood Tree) काफी मशहूर भी है। दरअसल इस पेड़ को जब काटा जाता है तो इससे खून निकलता है। आपने बिल्कुल सही पढ़ा, इस पेड़ को काटे जाने पर इसमें से खून की तरह ही लाल पदार्थ निकलने लगता है। यह पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है। इस पेड़ को कियात, मुकवा और मुनिंगा आदि नाम से जाना जाता है, लेकिन इसको काटने पर खून जैसा पदार्थ निकलने के कारण इसे ब्लड वुड ट्री भी कहा जाता है। यह लाल रंग का पदार्थ चिपचिपा होता है। देखने में यह पूरी तरह इंसान के खून की तरह ही लगता है।

यहां खुलेआम मनती है सुहागरात, आखिर क्यों ?

South Africa,Africa,deforestation,malaria,magical,Breast Milk,traditionally,human blood,medical conditions,

लेकिन अमूमन पेड़ों की तरह यह पेड़ भी हम सभी के लिए बेहद लाभकारी है। ब्लड वुड ट्री पीले रंग के फूलों के लिए भी प्रसिद्ध है। इस पेड़ की छाल गहरे भूरे रंग की होती है। ब्लड वुड ट्री से निकलने वाला लाल रंग ही इसे सभी प्रजातियों से अलग बनाता है। ब्लड वुड ट्री से निकलने वाला यह लाल खून जैसा पदार्थ कॉस्मेटिक क्रीम बनाने के काम आता है। इसके अलाव आंखों की समस्या, मलेरिया, दाद और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए यह बेहद कारगर होता है। गुणकारी होने के कारण ब्लड वुड ट्री (Bloodwood Tree) पूरी दुनिया में मशहूर हो चुका है। दिन-प्रतिदिन इसकी मांग बढ़ती ही जा रही है। यह पेड़ अफ्रीका के लोगों की आजीविका का साधन बन गया है। और वहां के लोग इस पेड़ को ज्यादा से ज्यादा संख्या में उगाने लगे हैं।

VIDEO : चलती कार के ऊपर लड़कियों की ‘Naughty हरकत’…

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.