website counter widget

रोजाना रूप बदलता है मक्खन से बना शिवलिंग

0

हिमाचल प्रदेश देवभूमि कहा जाता है। देवभूमि यानी देवताओं की धरती। हिमाचल प्रदेश कई प्राचीन मंदिरों के रहस्य से भरा पड़ा है। इन प्राचीन मंदिरों से लोगों की जुड़ी आस्था भी हैरान कर देने वाली होती है। हिमाचल प्रदेश में आज भी कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं, जिनकी मान्यताएं चर्चा का विषय बनी हुईं हैं। जानते हैं ऐसे ही एक अनोखे मंदिर के बारे में।

Image result for मक्खन से बना शिवलिंग

देवभूमि हिमचाल प्रदेश के मंडी शहर में स्थित बाबा भूतनाथ का मंदिर बेहद ही प्राचीन है। इस मंदिर में शिवरात्रि के एक माह पूर्व से बाबा भूतनाथ को मक्खन चढ़ाया जाता है। जी हां यह प्रथा काफी प्राचीन है। यह परम्परा प्राचीन काल से निरंतर विधिवत चली आ रही है। रोजाना सुबह मक्खन से बाबा भूतनाथ का अलग-अलग रूप में श्रृंगार किया जाता है। भूतनाथ मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग पर प्राचीन परंपरा के अनुरूप शुक्रवार के दिन मक्खन से आनंद भैरो का बेहद ही मनभावन रूप उकेरा जाता है।

Related image

मायापुर हरिद्वार में आनंद भैरो का मंदिर स्थापित है। इसी जगह पर माता माया देवी का भी बेहद ही प्राचीन मंदिर भी स्थित है। बाबा भूतनाथ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती कहना है कि, भैरो बाबा शिवजी का ही रूप हैं। भैरो बाबा की उपासना करने से कष्ट और संकट दूर हो जाते हैं। क्योंकि भैरो बाबा गलत शक्तियों को दूर करते हैं। इसी वजह से आनंद भैरों का रूप उकेरा गया। 3 फरवरी से 3 मार्च तक रोजाना ही स्वयंभू शिवलिंग का अलग स्वरुप देखने को मिला। मंडी के आराध्य देव बाबा भूतनाथ मंदिर में प्राचीन परंपरा के अनुरूप शिवलिंग का श्रृंगार मक्खन के लेप की विधि धृत कंबल से ही किया जाता है।

Related image

यह परम्परा प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि से एक माह पूर्व ही आरम्भ हो जाती है। वहीं इस लेप को शिवरात्री के एक दिन पहले निकला जाता है। इस मंदिर की मान्यता है कि यह परम्परा वैदिक काल से चली आ रही है। वहीं मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती के मुताबिक वे रोजाना शाम को साधना में लीन हो जाते हैं। साधना करते वक़्त उन्हें जिस देवी-देवता का स्वरुप नज़र आता है, उसी का स्वरुप मक्खन के शिवलिंग पर उकेर दिया जाता है। पूरे एक माह तक इस शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ाया जाता। बाबा भूतनाथ के दर्शन करने के लिए देश भर ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भक्त आते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.