इस जंगल में जाते ही कम होता है तनाव….

1

आज के वक्त हर मनुष्य तनाव से घिरा हुआ है। सारी बीमारियों की जड़ तनाव ही है। नए दौर के रहन-सहन ने इंसानों को तनाव का गुलाम बना दिया है। तनाव मुक्त रहने के लिए लोग नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। कोई योग कर रहा है तो कोई मेडिटेशन, लेकिन जापान के लोग तनाव से दूर रहने के लिए कुदरत की शरण में जा रहे हैं। यहां के लोग तनाव से मुक्त होने के लिए जंगलों में फॉरेस्ट थेरेपी ले रहे हैं।

फॉरेस्ट गाइड और थेरेपिस्ट तस्योशी मसुजावा का कहना है कि जापान की राजधानी टोक्यो में तनाव से दूर रहने का खजाना है। टोक्यो कुदरती खूबसूरती से भरा हुआ है। यहां के जंगलों में हर बीमारी का इलाज मौजूद है। यहां कई तरह की जड़ी-बूटियां मिल जाती हैं। इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में भी होता है।

तनाव मुक्त होने के लिए जापान के लोग टोक्यो के जंगलों में जा भी रहे हैं। इनमें काफी संख्या में ऑफिस कर्मचारी होते हैं। जंगलों में करीब 62 थेरेपी सोसाइटी हैं, जो लोगों का तनाव दूर करने में मदद करती है। इस थेरेपी में लोग खुली हवा में गहरी सांस लेते हैं और मेडिटेशन भी करते हैं। साथ ही यहां की जाने वाली थेरेपी एंटी एजिंग है।

फॉरेस्ट्री एंड फॉरेस्ट प्रोडक्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट के प्रोफेसर ताकाहिदे अकागावा का कहना है इन जंगलो में तनाव कम करने और ब्लड प्रेशर नियंत्रण की दवा मौजूद है। इन जंगलों की हवा में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करने की ताकत है।

Share.