website counter widget

दुनिया के इन बेशकीमती पत्थरों की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

0

दुनिया में तरह-तरह के कई बेशकीमती रत्न और पत्थर मौजूद हैं। कई पत्थर और रत्न तो इतने कीमती हैं जिनकी कीमत का अंदाजा तो आम आदमी लगा भी नहीं सकता। यह रत्न और पत्थर जमीन के नीचे से मिलते हैं। आज भी धरती के नीचे कई ऐसे बेशकीमती रत्न और पत्थर दबे हुए हैं जिनके बारे में कोई भी नहीं जनता। अगर किसी से पूछा जाए कि सबसे महंगा रत्न या पत्थर कौन सा है तो सभी की जुबान पर सिर्फ हीरे का नाम होता है। और हो भी क्यों ना? आखिर हीरा होता ही इतना महंगा है। लेकिन हीरे के अलावा और भी कई रत्न हैं जिनकी कीमत करोड़ों में होती है। आज हम आपको ऐसे ही 5 पत्थरों और रत्नो के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के सबसे रत्नों में से एक हैं।

हम सबसे पहले आपको दुनिया के पांचवे ऐसे पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के सबसे बेशकीमती पत्थरों में से एक हैं। ही हां इस पत्थर का नाम है एमरल्ड (Emerald)। एमरल्ड को पन्ना भी कहा जाता है। आपको बता दें कि असली पन्ना हरे रंग का होता है और इसकी कीमत 2.16 करोड़ रुपए से भी ज्यादा होती है।

अब बात करते हैं दुनिया के चौथे सबसे बेशकीमती रत्न की। इस रत्न का नाम है रूबी (Ruby)। इसके बारे में तो लगभग सभी ने सुना होगा और कई लोग इसे बेहद अच्छी तरह से पहचानते भी होंगे। आपको बता दें कि रूबी गहरे गुलाबी रंग का होता है और इस रत्न की कीमत 8.37 करोड़ रुपए से ज्यादा होती है।

तीसरे नंबर पर आता है पिंक डायमंड (Pink Diamond)। जी हां हल्के गुलाबी रंग के हीरे को दुनिया का तीसरा सबसे बेशकीमती पत्थर कहा जाता है। इसकी कीमत 8.44 करोड़ रुपए से ज्यादा होती है।

अब नंबर आता है जेडाईट पत्थर की। जेडाईट (Jadeite) दुनिया का दूसरा सबसे बेशकीमती पत्थर है जिसे तराशकर अलग-अलग आकर दिया जाता है। इस पत्थर की कीमत 21.28 करोड़ से भी ज्यादा होती है।

अब आपको बताते हैं दुनिया के सबसे बेशकीमती और सबसे महंगे रत्न के बारे में। दुनिया में जिस रत्न को सबसे ज्यादा बेशकीमती कहा जाता है वो है ब्लू डायमंड (Blue Diamond)। जी हां नीले रंग का यह हीरा सबसे ज्यादा महंगा होता है। इस हीरे की कीमत 27.88 करोड़ से भी ज्यादा होती है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.