Navratri 2019 : नवरात्री के चौथे दिन मां कुष्मांडा की आराधना से मिलता है लाभ

0

नवरात्रि का पर्व पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। शारदीय नवरात्रि का आज यानी 2 अक्टूबर को चौथा दिन है। नवरात्रि (Navratri 2019) के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरुप माता कूष्माण्डा (Kushmanda Mata) की आराधना की जाती है। वैसे तो नवरात्रि के दौरान सभी भक्त माता की आराधना करते हैं और उपवास भी रखते हैं। लेकिन कई लोग सिर्फ नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन ही उपवास रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माता की आराधना करने से वे बेहद जल्द प्रसन्न हो जाती है और उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। माता की आराधना करने से सारी परेशनियां समाप्त हो जाती हैं।

नवरात्रि के चौथे दिन करे गुरु ग्रह को प्रसन्न

मां दुर्गा के चौथे स्वरुप यानी मां कूष्माण्डा (Kushmanda Mata) के बारे में मान्यता है कि जब सृष्टि नहीं थी और हर तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब देवी मां कूष्माण्डा (Kushmanda Mata) ने ही इस सृष्टि, इस ब्रह्मांड की रचना की। इसी वजह से मां कूष्माण्डा (Kushmanda Mata) को सृष्टि की आदिस्वरूपा या आदिशक्ति कहा जाता हैं। हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार देवी कूष्माण्डा (Kushmanda Mata) का वास सूर्यलोक में है और वे सूर्यमंडल के भीतर लोक में ही वास करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि मां कूष्मांडा में ही सूर्यलोक में रहने की शक्ति है। इसके अलावा अन्य कोई देवी देवता इस लोक में वास नहीं कर सकते। इसी वजह से मां कूष्मांडा के चेहरे पर बेहद तेज और कांति सूर्य की भांति झलकती है (Navratri 2019)। ऐसा कहा जाता है कि मां कूष्मांडा के तेज से ही इस सृष्टि की दसों दिशाएं प्रकाशमान हैं।

Today Rashifal 2 October 2019 : इन जातकों को मिलेगी आज खुशियाँ 

ब्रह्मांड की सभी वस्तुओं और प्राणियों में भी जो तेज व्याप्त है वह भी मां कूष्मांडा के तेज से ही है। मां कूष्मांडा को प्रसन्न करना भी बेहद ही सरल है क्योंकि मां कूष्मांडा बेहद ही अल्प भक्ति से अपने भक्तों से परसन्न हो जाती हैं। अगर सच्चे मन और श्रद्धा से मां कूष्मांडा की आराधना की जाए तो उनका आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। मां कूष्मांडा के आशीर्वाद से आयु, यश, बल और आरोग्य की प्राप्ति होती हैं। इस दिन माता की आराधना के बाद विवाहित महिलाओं को सौभाग्य की सामग्री भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से मां कूष्मांडा प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

नवरात्रि में सिंदूर के बेहद चमत्कारी उपाय चमकाएंगे किस्मत

Prabhat Jain

Share.