साप्ताहिक भविष्यफल (15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक)

0

इस सप्ताह अक्षय तृतीया सर्वार्थ सिद्धि योग में प्रारंभ हो रही है| यह विशेष योग 11 वर्षों के बाद आया है| इस विशेष योग में वाहन, जमीन, रत्न, स्वर्ण, चांदी और अन्य वस्तुएं क्रय करने का विशेष महत्व है और कलश, चने की दाल, चावल, खरबूज और अन्य दान का महत्व इसलिए विशेष हो जाता है क्योंकि खरीदी  वस्तु और दान दोनों ही अक्षय अर्थात जिसका क्षय न हो, हो जाते हैं| अक्षय तृतीया बुधवार प्रातः 4:47 से अगले दिन प्रातः 3:03 तक| राहुकाल 15 अप्रैल शाम 4.48 से रात 6.21, 16 अप्रैल सुबह 7.29 से सुबह  9.02, 17 अप्रैल दोपहर 3.15 से शाम 4.48, 18 अप्रैल दोपहर 12.08 से 1.48, 19 अप्रैल दोपहर 1.41  से दोपहर 3.15, 20 अप्रैल सुबह 10.33 बजे से शाम 12.08, 21 अप्रैल सुबह 9 से सुबह  10.35 तक|

इस सप्ताह ग्रह स्थिति इस प्रकार रहेगी

सूर्य-अश्विन नक्षत्र मेष राशि, चन्द्रमा-रेवती नक्षत्र मीन राशि तथा शाम 4.06 से अश्विन नक्षत्र मेष राशि, मंगल-पूर्वाषाढ़ नक्षत्र धनु राशि, बुध-उत्तर भाद्रपद नक्षत्र मीन राशि, गुरु-विशाखा नक्षत्र तुला राशि, शुक्र-भरणी नक्षत्र मेष राशि, शनि-पूर्वाषाढ़ नक्षत्र धनु राशि, राहु-अश्लेषा नक्षत्र कर्क राशि, केतु-श्रवण नक्षत्र मकर राशि| शनि- वक्री 17अप्रैल से|

सप्ताह विशेष – सर्वार्थसिद्धि योग रविवार 16 अप्रैल, मंगलवार 18 अप्रैल, बुधवार 18 अप्रैल, सोमवती अमावस्या सोमवार 16 अप्रैल| अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती बुधवार 18 अप्रैल| रामानुजाचार्य जयंती शनिवार 21 अप्रैल|

मेष

इस सप्ताह का आरम्भ मेष राशि के जातकों के लिए बारहवें भाव से हो रहा है| रविवार को संध्या काल तक खर्च की अधिकता रहेगी और भ्रमण मनोरंजन के अवसर मिलेंगे| रविवार संध्या काल से मंगलवार तक आत्मविश्वास प्रबल रहेगा तथा आर्थिक लाभ के उत्तम योग हैं| अविवाहित जातकों को मांगलिक प्रस्ताव मिल सकते हैं| व्यापार-व्यवसाय में लाभ होगा| मंगलवार से गुरुवार वाणी से लाभ मिल सकेगा| परिजन का सहयोग मिल सकता है| महत्वपूर्ण निर्णयों में भागीदारी रहेगी| गुरुवार से शनिवार भाग्य की प्रबलता रहेगी, रुके कार्य पूर्ण होंगे| नवीन वाहन अथवा गृह निर्माण की दिशा में सोच बनेगी| विद्यार्थियों को शिक्षा में लाभ मिलेगा| युवा वर्ग को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं|

शुभांक-1,3,9 शुभरंग-लाल,मेहरून  शुभरत्न-मूंगा, पुखराज|

विशेष – मेष राशि के जातक इस अक्षय तृतीया पर कलश, फल, चने की दाल व लाल मसूर का दान करेंगे तो लाभ होगा| इस दिन स्वर्ण रजत और तांबे की वस्तु खरीदने से लाभ होगा|

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ एकादश भाव से हो रहा है। रविवार संध्याकाल तक अचानक धन लाभ के योग बनेंगे। शुभ समाचार मिल सकता है। रविवार संध्याकाल से मंगलवार तक खर्च की अधिकता रहेगी, भौतिक संसाधनों में वृध्दि होगी। भ्रमण मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चोरी और अग्नि भय रहेगा, सावधानी की जरूरत है। मंगलवार से गुरुवार व्यापार-व्यवसाय में लाभ मिलेगा। व्यय की अधिकता रहेगी परंतु आय से अधिक नहीं | मांगलिक और धार्मिक कार्यों में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। बुध के नीच राशि में होने के कारण अपेक्षित लाभ में कुछ कमी रहेगी। गुरुवार से शनिवार वाणी में मधुरता प्रियजन से मुलाकात और सहयोग मिलेगा| आर्थिक लाभ के उत्तम योग बन रहे हैं । श्रम की अधिकता रह सकती है।

शुभांक-1,2,6 शुभरंग-सफ़ेद क्रीम,बादामी शुभरत्न-हीरा,ओपल,मोती।

वृषभ राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन कलश,चावल,चने की दाल और फल के साथ चांदी का सिक्का दान करेंगे तो लाभ होगा। इस दिन स्वर्ण, रजत की कोई वस्तु ख़रीद सकते हैं। चांदी के श्रीयंत्र की स्थापना करेंगे तो अवश्य लाभ होगा।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ दशम चन्द्रमा से हो रहा है। रविवार संध्याकाल तक कार्य विस्तार की योजना बना सकते हैं| रविवार शाम से मंगलवार तक व्यापार-व्यवसाय में लाभ, आर्थिक पक्ष प्रबल रहेगा। आय के नवीन स्त्रोत मिलेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में लाभ मिलेगा। अविवाहितों को मांगलिक प्रस्ताव मिल सकते हैं। प्रेम-प्रसंगों में लाभ मिलेगा। मंगलवार से गुरुवार खर्च की अधिकता रहेगी। भौतिक संसाधनों पर व्यय हो सकता है। नवीन वाहन अथवा प्रॉपर्टी खरीदी के योग हैं| गुरुवार से शनिवार आत्मविश्वास में वृध्दि होगी| साहसिक निर्णय ले सकते हैं। अति आत्मविश्वास से बचें। जोखिम पूर्ण निवेशों से बचें अन्यथा हानि हो सकती है।

शुभांक-1,5 शुभरंग-हरा,मेहंदी शुभरत्न-पन्ना,ओनेक्स।

अक्षय तृतीया के दिन मिथुन राशि के जातक कलश,फल अक्षत के साथ साबुत मूंग का दान करेंगे तो अवश्य लाभ होगा। इस दिन गरीब विद्यर्थियों को पुस्तक,पेन आदि दान करेंगे तो विशेष लाभ हो सकेगा। मिथुन राशि के जातक इस दिन स्वर्ण, चांदी, पन्ना आदि ख़रीद सकते हैं । स्फटिक श्रीयंत्र की स्थापना करेंगे तो विशेष लाभ होगा।

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ भाग्य भाव से हो रहा है। रविवार शाम तक मन में प्रसन्नता रहेगी| शुभ समाचार मिल सकता है| रविवार शाम से मंगलवार तक व्यापार-व्यवसाय में लाभ हो सकता है। आर्थिक लाभ के उत्तम योग हैं । कार्य विस्तार की योजना बना सकते हैं। समय की अनुकूलता है। मंगलवार से गुरुवार तक अन्य स्त्रोत से आय हो सकती है। शुभ समाचारों की प्राप्ति हो सकती है। गुरुजन का सहयोग मिलेगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृध्दि होगी। गुरुवार से शनिवार व्यर्थ विवादों से दूर रहें| वाणी पर नियंत्रण रखें अन्यथा हानि हो सकती है। अवांछित यात्रा के योग भी हैं। सावधानी की आवशयकता है।

शुभांक-1,2,3 शुभरंग-सफ़ेद,गुलाबी शुभरत्न-मोती,पुखराज।

कर्क राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन कलश के साथ अक्षत, खरबूज और सफ़ेद वस्त्र दान करेंगे तो अवश्य लाभ होगा।  किसी विधवा स्त्री को सफ़ेद वस्त्र का दान देने से अवश्य लाभ होगा। इस दिन स्वर्ण, रजत, माँ लक्ष्मी की चांदी की पादुका की स्थापना करें तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ अष्टम चंद्रमा से हो रहा है। रविवार शाम तक वाहन मशीन से सावधानी रखें। नकारात्मक विचारधारा से

बचें। रविवार शाम से मंगलवार तक भाग्य प्रबल रहेगा। साहस पराक्रम में वृध्दि होगी। व्यापार-व्यवसाय में लाभ के योग हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में लाभ मिलेगा। मंगलवार से गुरुवार तक कार्य क्षेत्र से लाभ और आर्थिक लाभ के उत्तम योग बने हैं। मनोरंजन के अवसर मिल सकते हैं। गुरुवार से शनिवार अन्य स्त्रोत से आय हो सकती है। पद-प्रतिष्ठा में वृध्दि होगी। भौतिक संसाधनों में वृध्दि होगी।

शुभांक-1,2,3 शुभरंग-लाल,गुलाबी शुभरत्न-माणिक,लालमणि।

अक्षय तृतीया के दिन सिंह राशि के जातक कलश, फल, अक्षत के साथ गेहूं और गुड़ का दान करेंगे तो अवश्य लाभ होगा। इस दिन स्वर्ण, रजत या कुबेर यन्त्र की स्थापना करेंगे तो अवश्य लाभ होगा।

कन्या

सप्तम चन्द्रमा से सप्ताह का आरम्भ हो रहा है। रविवार शाम तक जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा| आर्थिक योग उत्तम रहेंगे। रविवार शाम से मंगलवार तक यात्रा के योग हैं| वाहन मशीन से सावधानी रखें। शेयर प्रॉपर्टी से लाभ मिल सकता है। निवेश सोच-समझ कर करें अन्यथा यह परेशानी का कारण बन सकता है। मंगलवार से गुरुवार तक भाग्य प्रबल रहेगा, सोचे कार्य आसानी से पूर्ण हो सकेंगे। वाणी से लाभ हो सकता है| धन लाभ के उत्तम योग हैं। आत्मविश्वास में वृध्दि होगी। अति आत्मविश्वास से बचें। गुरुवार से शनिवार तक व्यापार व्यवसाय में लाभ आर्थिक पक्ष में उत्तरोत्तर प्रगति के योग बन रहे हैं। घर-परिवार में मांगलिक कार्य के योग बने हैं।

शुभांक-1,5 शुभरंग-हरा,धानी शुभरत्न-पन्ना ओनेक्स।

कन्या राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन कलश के साथ खड़ा धनिया दान में देना चाहिए। इस दिन पन्ना या स्फटिक के गणपति और लक्ष्मी की स्थापना करना चाहिए| अवश्य लाभ होगा।

तुला

तुला राशि के जातकों के सप्ताह का आरम्भ षष्टम चंद्र से हो रहा है। रविवार शाम तक स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। रविवार शाम से मंगलवार तक व्यापार व्यवसाय में लाभ मिलेगा, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। अविवाहितों को मांगलिक प्रस्ताव मिल सकते हैं| वक्री शनि अचानक धन लाभ करवा सकते हैं। मंगलवार से गुरुवार धार्मिक यात्रा हो सकती है| जमीन जायदाद के कार्यों में लाभ मिल सकता है। कोर्ट कचहरी के कार्यों में लाभ के योग है। गुरुवार से शनिवार भाग्य का साथ बना रहेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में लाभ के योग हैं और युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। रुके कार्य सरलता से पूर्ण होंगे।

शुभांक-6,7,8 शुभरंग-सफ़ेद,भूरा शुभरत्न-हीरा ओपल।

तुला राशि के जातक इस अक्षय तृतीया कलश, अक्षत और फल के साथ दो बड़े कलश किसी प्याऊ पर रखवाएंगे तो अवश्य लाभ होगा। इस दिन स्वर्ण, चांदी की धातु के साथ चांदी का श्रीयंत्र स्थापित करेंगे तो लाभ होगा।

वृश्चिक

पंचम चन्द्रमा से सप्ताह का आरम्भ हो रहा है। रविवार शाम तक शुभ समाचारों की प्राप्ति हो सकती है। परिजन का सहयोग मिलेगा। रविवार शाम से मंगलवार तक स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। शत्रु वर्ग हावी होने का प्रयास करेंगे। संयम की आवशयकता है। व्यर्थ विवादों से बचें। मंगलवार से गुरुवार व्यापार-व्यवसाय में लाभ, जीवन साथी से सहयोग मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। अति आत्मविश्वास से बचें। गुरुवार से शनिवार तक शेयर प्रॉपर्टी से लाभ मिल सकता है। यात्रा के योग हैं। सावधानी की आवश्यकता है। आर्थिक लाभ के उत्तम योग हैं। जोखिमपूर्ण निवेश से बचें।

शुभांक-1,3,6,9 शुभरंग-लाल, मेहरून,क्रीम शुभरत्न-मूंगा,पुखराज।

इस अक्षय तृतीया पर वृश्चिक राशि के जातकों को कलश, खरबूज और अक्षत के साथ लाल वस्त्र का दान करना चाहिए। स्वर्ण, रजत, ताम्र के साथ चांदी के कुबेर यन्त्र की स्थापना करना चाहिए।

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ चतुर्थ चन्द्रमा से हो रहा है। रविवार शाम तक जरूरी वस्तु या दस्तावेजों को संभालकर रखने की आवश्यकता है अन्यथा परेशानी हो सकती है। रविवार शाम से मंगलवार तक संतान से शुभ समाचार मिल सकता है। विद्यार्थियों को शिक्षा में लाभ के योग बने हैं। आर्थिक सुधार के योग बने हैं। मंगलवार से गुरुवार तक सेहत का ध्यान रखें। पुरानी बीमारी की पुनरावृत्ति हो सकती है। शत्रु हावी होने का प्रयास कर सकते हैं। सावधानी की आवशयकता है। गुरुवार से शनिवार तक व्यापार व्यवसाय में लाभ, भागीदारी में लाभ के योग हैं। आर्थिक पक्ष प्रबल रहेगा। श्रम की अधिकता रहेगी। शुभांक-1,3, शुभरंग-पीला,नारंगी शुभरत्न-पुखराज सुनहला।

इस अक्षय तृतीया पर धनु राशि के जातक कलश,फल,अक्षत के साथ चने की दाल का दान करेंगे तो अवश्य लाभ होगा। इस दिन स्वर्ण, रजत या चाँदी या स्फटिक के श्रीयंत्र की स्थापना शुभ फल प्रदान करेगी।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ तृतीय स्थान के चंद्रमा से हो रहा है। रविवार शाम तक मनोरंजन या धर्मिक, मांगलिक कार्यो में सम्मिलित होने के अवसर मिल सकते हैं। रविवार शाम से आत्मविश्वास में वृध्दि होगी साहस व पराक्रम में वृध्दि होगी, महत्वपूर्ण निर्णयों में भागीदारी रहेगी। भौतिक संसाधनों में वृध्दि होगी। मंगलवार से गुरुवार व्यापार व्यवसाय में लाभ के योग हैं, आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर प्रगति होगी सामजिक प्रतिष्ठा में वृध्दि होगी। विद्यर्थियों को शिक्षा में लाभ मिलेगा। गुरुवार से सप्ताहांत तक सेहत के प्रति सचेत रहे। मानसिक परेशानी बढ़ सकती है। जोखिम पूर्ण निवेशों से बचें अन्यथा हानि हो सकती है। शुभांक-6,7,8 शुभरंग-नीला,ग्रे, शुभरत्न-नीलम जामुनिया।

मकर राशि के जातको को इस अक्षय तृतीय पर कलश, अक्षत, फल के साथ चींटियों को पंजीरी डालने से विशेष लाभ मिलेगा। इस दिन स्वर्ण,रजत के साथ चांदी का कुबेर यंत्र स्थापित करेंगे तो शुभ होगा।

कुम्भ

कुंभ राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ द्वितीय भाव से हो रहा है। रविवार शाम तक वाणी प्रखर रहेगी। परिजनों का सहयोग मिलेगा। रविवार शाम से मंगलवार तक साहस पराक्रम प्रबल रहेगा। भाग्य का साथ रहेगा। कार्य विशेष के पूर्ण होने से प्रसन्नता रहेगी। व्यापार व्यवसाय में प्रगति के योग हैं। मंगलवार से गुरुवार तक प्रॉपर्टी के कार्यो में सफलता मिल सकती है। नवीन वाहन भी ख़रीद सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग को शिक्षा में लाभ मिल सकेगा। गुरुवार से शनिवार तक शुभ समाचारों की प्राप्ति हो सकती है व्यापार व्यसाय में लाभ मिलेगा। अविवाहितों को मांगलिक प्रस्ताव मिल सकते हैं। घर-परिवार में धार्मिक अनुष्ठान के योग बने हैं। शुभांक-5,6,8 शुभरंग-नीला,आसमानी,भूरा शुभरत्न- नीलम, जामुनिया।

इस अक्षय तृतीया पर कुम्भ राशि के जातक कलश,अक्षत,फल के साथ काले उड़द  का दान करेंगे तो विशेष लाभ होगा। इस अक्षय तृतीया पर कुम्भ राशि के जातक यदि स्वर्ण,रजत या  चांदी के लक्ष्मी गणेश की स्थापना करेंगे तो शुभ होगा।

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए सप्ताह का आरम्भ लग्नस्थ चन्द्रमा से हो रहा है। रविवार शाम तक मानसिक प्रसन्नता रहेगी। आर्थिक लाभ के योग हैं। रविवार शाम से मंगलवार तक वाणी प्रखर रहेगी। आर्थिक लाभ के उत्तम योग बन रहे हैं| भौतिक संसाधनों में वृध्दि हो सकती है। मंगलवार से गुरुवार साहसिक निर्णय ले सकेंगे। भ्रमण मनोरंजन के अवसर मिल सकते हैं सामाजिक पद प्रतिष्ठा में वृध्दि होगी। व्यापार व्यवसाय उत्तम रहेगा। गुरुवार से शनिवार नवीन कार्य योजना बना सकते हैं गृह निर्माण की या क्रय की योजना बन सकती है वक्री शनि आर्थिक लाभ करा सकते हैं। उत्साह में वृध्दि होगी। शुभांक-1,3 शुभरंग-पीला,केसरिया शुभरत्न-पुखराज, सुनहला।

मीन राशि के जातकों को इस अक्षय तृतीया पर कलश,फल,चने की दाल,श्वेत वस्त्र दान करना चाहिए। रजत,स्वर्ण,के साथ स्फटिक श्री यन्त्र या माँ लक्ष्मी की चांदी की पादुकाएँ स्थापित करने से शुभ होगा।

                              – ज्योतिषाचार्य –डॉ. आशुतोष पंडित 

                                    9009682075

Share.