website counter widget

मंगलवार को करेंगे ये उपाय तो सभी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

0

सप्ताह में हर दिन का विशेष महत्व है और हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। धर्मशास्त्रों के अनुसार हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं का दिन माना जाता है। जैसे कि मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना गया है। यदि आप मंगलवार को बजरंगबली की पूजा-अर्चना करते हैं तो आपको जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आती। हिन्दू धर्मों के अनुसार बजरंगबली ही कलयुग के जीवित देवता माने गए हैं। इस दिन हनुमान जी की आराधना करने से वे प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा आप पर बरसने लगती है।

लाल मिर्च करेगी आपकी सभी मनोकामना पूर्ण, ऐसे करें उपाय

हालांकि मंगलवार को बजरंगबली के अलावा भगवान गणेश की पूजा करना भी शुभफलदायी होता है। सप्ताह में मंगलवार का दिन क़र्ज़ से मुक्ति पाने के लिए सर्वोत्तम माना गया है। इस दिन यदि आप बजरंगबली जी के या फिर गणेश जी के मंदिर में नारियल का भोग लगाते हैं तो इसके परिणाम बेहद ही शुभ होते हैं। चलिए जानते हैं कि हनुमान जी को किस तरह से प्रसन्न किया जा सकता है ताकि उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहे।

जानें किस शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद नहीं करना चाहिए ग्रहण

सबसे पहले मंगलवार के दिन आपको सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर लाल वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके बाद लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल और लाल रंग की मिठाई श्री गणेश को अर्पित करनी चाहिए। इस तरह आपकी मनचाही कामना पूर्ण होती है। अगर आप मन की शान्ति चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पांच लाल फूल को किसी मिट्टी के पात्र में गेहूं के साथ रखकर उसे अपने घर की छत के पूर्वी कोने में ढंक कर रख दें। याद रखें कि इसे अगले मंगलवार तक बिलकुल न छुएं। इसके बाद मंगलवार को सारे गेहूं अपने घर की छत पर फैला दें और फूलों को घर के मंदिर में चढ़ा दें। इस उपाय से आपके जीवन में आने वाले सभी संकट दूर हो जाएंगे। भगवान् गणेश की कृपा आप पर बरसने लगेगी।

घर में चाहिए खुशहाली तो इस रंग का करें इस्तेमाल

वहीं आप मंगलवार के दिन तांबा, केसर, कस्तुरी, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प आदि का दान करें। इन चीज़ों को दान करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं। आपको मंगलवार के दिन बजरंगबली का सिन्दूर भी लगाना चाहिए। क्योंकि हनुमान जी महाराज को सिंदूर अधिक प्रिय हैं। मंदिर में जाकर बजरंगबली के दर्शन करें और उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामना पूर्ण होगी।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.